धर्मेंद्र कुमार बने दिल्ली के नए मुख्य सचिव, नरेश कुमार की जगह लेंगे

नई दिल्ली। धर्मेंद्र कुमार को दिल्ली का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। वह नरेश कुमार की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल 31 अगस्त को समाप्त हो गया। इससे पहले धर्मेंद्र कुमार अरुणाचल प्रदेश के मुख्य सचिव के रूप में कार्यरत थे। एजीएमयूटी कैडर के 1989 बैच के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी धर्मेंद्र को शनिवार को दिल्ली सरकार का नया मुख्य सचिव बनाया गया। केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार, धर्मेंद्र 1 सितंबर या अपनी नियुक्ति की तारीख से इस नए पद का प्रभार संभालेंगे।

एजीएमयूटी कैडर के वरिष्ठ अधिकारी
धर्मेंद्र वर्तमान में अरुणाचल प्रदेश के मुख्य सचिव के रूप में कार्य कर रहे हैं और वह एजीएमयूटी कैडर के सबसे वरिष्ठ अधिकारियों में से एक हैं। धर्मेंद्र दिल्ली के निवासी हैं और उन्होंने पहले दिल्ली के मंडलायुक्त के रूप में कार्य किया है। इसके अलावा, उन्होंने शहरी विकास विभाग, दिल्ली नगर निगम, और केंद्र सरकार के विभिन्न पदों पर भी काम किया है। उन्होंने नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

नई नियुक्ति के साथ चुनौतियां
धर्मेंद्र की नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार के साथ नौकरशाही के संबंध तनावपूर्ण रहे हैं। कई वरिष्ठ अधिकारियों का दिल्ली के विभिन्न मुद्दों जैसे जलजमाव, गाद निकालने, नालियों की सफाई, पेड़ों की कटाई, और सरकारी अस्पतालों में स्टाफ की वैकेंसी को लेकर मंत्रियों के साथ टकराव हो चुका है।

सिविल इंजीनियर की ट्रेनिंग
धर्मेंद्र ने सिविल इंजीनियरिंग की ट्रेनिंग भी ली है, जो उनके प्रशासनिक कार्यों में सहायक रही है। उन्होंने अप्रैल 2022 से अरुणाचल प्रदेश के मुख्य सचिव के रूप में सेवा दी और एजीएमयूटी कैडर के 1987-बैच के आईएएस अधिकारी नरेश कुमार से यह पदभार संभाला था। दिल्ली के निवर्तमान मुख्य सचिव नरेश कुमार का कार्यकाल केंद्र द्वारा दो बार बढ़ाया गया था। उनके कार्यकाल के दौरान, दिल्ली की आप सरकार के साथ कई मुद्दों पर लगातार टकराव बना रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top