भारत ने मार गिराया चीनी जासूसी गुब्बारा, 55,000 फीट की ऊंचाई पर की जा रही थी निगरानी

भारत का पड़ोसी देश चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। ‘ड्रैगन’ नई-नई साजिशें रचकर भारत पर नजर रखने की कोशिश करता रहता है। हाल ही में, भारतीय वायु सेना ने चीन की एक और जासूसी साजिश को नाकाम कर दिया। पूर्वी मोर्चे पर करीब 55,000 फीट की ऊंचाई पर एक चीनी जैसे जासूसी गुब्बारे को उड़ते हुए देखा गया, जिसे सेना ने तत्परता से कार्रवाई करते हुए मार गिराया। यह घटना अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के ऊपर की है।

55,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था गुब्बारा
बताया जा रहा है कि यह गुब्बारा जासूसी के उद्देश्य से इस्तेमाल किया जा रहा था। इसे गिराने के लिए भारतीय वायु सेना ने तत्काल एक्शन लिया और अपनी ताकत साबित कर दी।

पिछले साल भी देखा गया था जासूसी गुब्बारा
यह पहली बार नहीं है जब इस तरह का जासूसी गुब्बारा देखा गया हो। पिछले साल भी अमेरिकी सेना ने भारतीय सेना की मदद करते हुए एक चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराया था। अमेरिका ने F-22 रैप्टर फाइटर जेट की मदद से इस ऑपरेशन को अंजाम दिया था। उस वक्त भी चीन ने अमेरिका के आरोपों से इनकार किया था, और दावा किया था कि गुब्बारा गलती से अमेरिकी हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर गया था।

भारत सतर्क, चीन की निगरानी योजना विफल
इस घटना से यह साबित होता है कि भारत हर स्तर पर सतर्क है और चीन की किसी भी निगरानी या जासूसी साजिश को नाकाम करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top