स्वच्छता को स्वभाव, संस्कार और संस्कृति से जोड़ें, यही हमारी सांस्कृतिक विरासत – उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़

उपराष्ट्रपति ने झुंझुनू के परमवीर पीरू सिंह राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल में ‘स्वच्छता ही सेवा 2024’ अभियान को संबोधित किया

झुंझुनू। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने मंगलवार को झुंझुनू स्थित परमवीर पीरू सिंह राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल में ‘स्वच्छता ही सेवा – 2024’ अभियान के उद्घाटन पर कहा कि प्रधानमंत्री की पहल से देश में स्वच्छता के प्रति मानसिकता में क्रांतिकारी परिवर्तन आया है। उन्होंने कहा, “स्वच्छता अभियान महिलाओं के सशक्तिकरण और आजीविका सृजन का एक सशक्त माध्यम बन गया है।”

धनखड़ ने स्वच्छता को संस्कार और संस्कृति से जोड़ने की अपील करते हुए कहा कि यह हमारी सांस्कृतिक विरासत है। उन्होंने कहा कि इस अभियान से महिलाओं की गरिमा में सुधार हुआ है और समाज में स्वच्छता के प्रति नज़रिया बदला है।

उपराष्ट्रपति ने सफाईकर्मियों की महत्वपूर्ण भूमिका की सराहना की और कहा कि वे समाज और धरती के लिए उत्कृष्ट सेवा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छता मानवता की सेवा है और इससे सभी को लाभ होता है।

उन्होंने ‘मेरा युवा भारत’ कार्यक्रम की भी सराहना की और युवाओं को इसमें शामिल होने का आह्वान किया, जिससे देश की प्रगति को नया आयाम मिलेगा।
भारत में स्वच्छ भारत अभियान से सृजित रोज़गार पर ज़ोर देते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि “देश में इस समय हमारे पास 10 हजार स्वयं सहायता समूह हैं जो इस मिशन से अपनी आजीविका कमा रहे हैं।” उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से देश में नारी शक्ति को आर्थिक विकास और आत्मनिर्भरता की एक नई गति मिली है।

कार्यक्रम के इस उपलक्ष्य पर केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री मनोहर लाल, राजस्थान सरकार में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री अविनाश गहलोत
भारत सरकार में आवास और शहरी कार्य मामलों के सचिव श्रीनिवास कटिकिठाला तथा अन्य गणमान्य अतिथि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top