भास्कर को संपूर्ण स्टार्टअप इकोसिस्टम के लिए वन-स्टॉप डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाया जाए: पीयूष गोयल

Bhaskar should be made a one-stop digital platform for the entire startup ecosystem: Piyush Goyal

नई दिल्ली। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को नई दिल्ली में ‘स्टार्टअप इंडिया’ के तहत भारत स्टार्टअप नॉलेज एक्सेस रजिस्ट्री (भास्कर) पहल का शुभारंभ किया। अपने संबोधन में उन्होंने बताया कि “भास्कर” नाम का अर्थ ‘उगता हुआ सूरज’ है, जो ज्ञान, प्रकाश और विकास का प्रतीक है। यह डिजिटल प्लेटफॉर्म उद्यमियों के लिए नवाचार और सहयोग को बढ़ावा देगा और उन्हें सफलता की ओर ले जाएगा।

गोयल ने कहा कि स्टार्टअप इकोसिस्टम को सशक्त और सामाजिक बनाने के लिए यह पहल महत्वपूर्ण है। उन्होंने ‘ब्रांड इंडिया’ के जरिए भारतीय स्टार्टअप्स को वैश्विक मंच पर स्थापित करने का भी आह्वान किया।

केंद्रीय मंत्री ने यह भी बताया कि भास्कर का उद्देश्य स्टार्टअप्स के लिए आसान, उपयोग में सरल, और सहयोगी डिजिटल प्लेटफॉर्म बनना है, जिससे यह संपूर्ण इकोसिस्टम के विकास और सफलता को प्रोत्साहित करेगा। उन्होंने भास्कर 2.0 को बेहतर सुविधाओं के साथ जल्द ही पेश करने की भी उम्मीद जताई।

भास्कर की मुख्य बातें:

विभिन्न क्षेत्रों और उद्योगों के हितधारकों को एकीकृत करना।
गतिशील नेटवर्किंग और सहयोग के अवसर प्रदान करना।
स्टार्टअप्स के लिए दृश्यता और पहचान बढ़ाना।
डीपीआईआईटी के सचिव अमरदीप सिंह भाटिया ने इस पहल को स्टार्टअप्स के बीच अधिक संपर्क और सहयोग बढ़ाने वाला कदम बताया, जिससे विशेष रूप से छोटे शहरों के स्टार्टअप्स को अवसर प्राप्त होंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top