सीएम बनते ही उमर अब्दुल्ला ने पुलिस महानिदेशक से की खास अपील

जम्मू-कश्मीर।  जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के बाद, उमर अब्दुल्ला ने बुधवार (16 अक्टूबर) को नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण के बाद उमर अब्दुल्ला ने अपनी तस्वीर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर साझा की और लिखा, “मैं वापस आ गया।”

लोगों की सुविधा को प्राथमिकता देंगे
शपथ लेने के बाद उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक से खास अपील की। उन्होंने निर्देश जारी करते हुए कहा, “जब मैं सड़क मार्ग से यात्रा करूं, तो कोई ‘ग्रीन कॉरिडोर’ न बनाया जाए और न ही यातायात रोका जाए। लोगों को होने वाली असुविधा को कम से कम किया जाए।” उन्होंने कहा कि सायरन का इस्तेमाल भी कम हो, और किसी भी तरह की आक्रामकता से बचा जाए। उमर ने अपने कैबिनेट सहयोगियों से भी इसी व्यवहार को अपनाने की अपील की, यह कहते हुए कि, “हम लोगों की सेवा के लिए हैं, असुविधा पहुंचाने के लिए नहीं।”

शपथ ग्रहण में ‘इंडिया’ गठबंधन के नेता शामिल
श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (SKICC) में हुए शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सांसद राहुल गांधी, के.सी. वेणुगोपाल, सुप्रिया सुले और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव समेत ‘इंडिया’ ब्लॉक के कई नेता उपस्थित थे।

पहली बार आर्टिकल 370 हटने के बाद चुनाव
8 अक्टूबर को भारतीय चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित किए थे, जिसमें नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन को बहुमत मिला था। भाजपा, नेशनल कॉन्फ्रेंस के बाद दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनी, जिसे 29 सीटें मिलीं। कांग्रेस के हिस्से में 6 सीटें आईं, जबकि आम आदमी पार्टी ने भी एक सीट पर जीत दर्ज की। यह चुनाव आर्टिकल 370 हटने के बाद पहली बार हुए थे, जिसने जम्मू-कश्मीर की राजनीति में ऐतिहासिक बदलाव का संकेत दिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top