महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला: मुंबई में हल्के वाहनों के लिए पांच टोल प्लाजा पर टोल टैक्स खत्म

मुंबई: महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनावों से पहले, एकनाथ शिंदे सरकार ने सोमवार को एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है। राज्य सरकार ने घोषणा की है कि मुंबई में प्रवेश करने वाले सभी पांच प्रमुख टोल बूथों पर हल्के मोटर वाहनों (LMV) के लिए टोल शुल्क पूरी तरह से समाप्त किया जाएगा। यह निर्णय 14 अक्टूबर की मध्यरात्रि से लागू हो जाएगा। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मुंबई में मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान इस फैसले की घोषणा की।

आधी रात के बाद टोल फ्री
महाराष्ट्र के मंत्री दादाजी दगडू भुसे ने बताया कि आज रात 12 बजे के बाद से हल्के वाहनों को टोल शुल्क से छूट दी जाएगी। मुंबई में प्रवेश के दौरान जिन टोल प्लाजा पर छूट मिलेगी, उनमें दहिसर, आनंद नगर, वैशाली, ऐरोली, और मुलुंड के टोल बूथ शामिल हैं, जहां से प्रतिदिन लगभग 3.5 लाख वाहन गुजरते हैं।

मुंबई के पांच प्रमुख टोल बूथ

ऐरोली क्रीक ब्रिज टोल
दहिसर टोल
वैशाली टोल
आनंद नगर टोल
मुलुंड टोल
मंत्रिमंडल के अन्य फैसले
इसके अलावा, महाराष्ट्र राज्य कौशल विश्वविद्यालय का नाम दिवंगत उद्योगपति रतन टाटा के नाम पर रखने का प्रस्ताव भी स्वीकृत किया गया। साथ ही, मदरसों में डीएड और बीएड शिक्षकों के वेतन में वृद्धि और मौलाना आजाद अल्पसंख्यक आर्थिक विकास निगम की शेयर पूंजी को 700 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 1,000 करोड़ रुपये करने का निर्णय लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top