देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा दशहरा: लाल किले पर रावण दहन कार्यक्रम में शामिल हुए राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री

राजधानी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई समेत पूरे देश में आज विजयादशमी यानी ‘दशहरे’ का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले के माधवदास पार्क में आयोजित रावण दहन कार्यक्रम में शामिल हुए। यहां उन्होंने भगवान राम और लक्ष्मण का किरदार निभा रहे युवाओं को तिलक लगाकर उनकी पूजा की। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने धनुष से रावण के पुतले पर तीर छोड़ा, जिससे बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश दिया गया।

रावण दहन का दृश्य
रावण दहन के इस कार्यक्रम में सबसे पहले मेघनाद का पुतला जलाया गया, फिर कुंभकर्ण का, और अंत में रावण का पुतला दहन किया गया। लाल किले के माधवदास पार्क में इस दृश्य को देखने के लिए हजारों लोग उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री मोदी ने दी दशहरे की शुभकामनाएं
प्रधानमंत्री मोदी ने विजयादशमी के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा, “मां दुर्गा और प्रभु श्रीराम के आशीर्वाद से आप सभी को जीवन के हर क्षेत्र में विजय प्राप्त हो, यही कामना है।”

राष्ट्रपति मुर्मू का विजयी संदेश
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी इस अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा, “विजयादशमी अन्याय पर न्याय की विजय का प्रतीक है। हमें संकल्प लेना चाहिए कि कठिन परिस्थितियों में भी हम हमेशा न्याय का पक्ष लेंगे।”

दशहरे का महत्व
हर साल नवरात्रि के नौ दिनों के बाद दशमी के दिन दशहरा मनाया जाता है। इस दिन रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतले जलाए जाते हैं, जो भगवान राम की रावण पर विजय का प्रतीक हैं। यह त्योहार अच्छाई की बुराई पर जीत का उत्सव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top