उत्तर प्रदेश में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव: सपा ने 6 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए, कांग्रेस से गठबंधन रहेगा बरकरार

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी (सपा) ने 6 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। सपा द्वारा उम्मीदवार घोषित करने के बाद यह अटकलें लगाई जा रही थीं कि क्या सपा और कांग्रेस के बीच गठबंधन टूटने वाला है। हालांकि, सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने इन अटकलों को खारिज करते हुए कहा कि कांग्रेस के साथ उनका गठबंधन बरकरार रहेगा।

अखिलेश यादव का बयान
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अपने पिता मुलायम सिंह यादव की दूसरी पुण्यतिथि पर सैफई में श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर उन्होंने कहा, “आज इस पर चर्चा का समय नहीं है, मगर जहां तक ‘इंडिया गठबंधन’ का सवाल है, सपा और कांग्रेस का गठबंधन जारी रहेगा।” इससे साफ हो गया कि कांग्रेस और सपा के बीच गठबंधन में कोई टूट नहीं होगी, भले ही सपा ने उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हों।

सपा के 6 उम्मीदवारों का ऐलान
सपा ने फूलपुर, मझवां, करहल, कटेहरी, मिल्कीपुर और सीसामऊ सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान किया है। इनमें से फूलपुर और मझवां सीटों पर कांग्रेस की दावेदारी थी, जिससे गठबंधन को लेकर अटकलें शुरू हो गई थीं।

उपचुनाव की तारीखों का इंतजार
हालांकि, निर्वाचन आयोग ने अभी तक उपचुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया है। सपा और कांग्रेस दोनों ने हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में ‘इंडिया गठबंधन’ के तहत मिलकर चुनाव लड़ा था, जिसमें सपा ने उत्तर प्रदेश में 37 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस ने 6 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

यूपी की 10 सीटों पर होंगे उपचुनाव
उपचुनाव उत्तर प्रदेश की इन 10 सीटों पर होने हैं: कटेहरी (अंबेडकर नगर), करहल (मैनपुरी), मिल्कीपुर (अयोध्या), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझवां (मिर्जापुर), सीसामऊ (कानपुर नगर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज), और कुंदरकी (मुरादाबाद)।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top