हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: बीजेपी ने लगातार तीसरी बार बनाई सरकार, कांग्रेस ने उठाए मतगणना पर सवाल

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के परिणाम लगभग साफ हो चुके हैं और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) लगातार तीसरी बार हरियाणा में सरकार बनाने जा रही है। रुझानों में बीजेपी ने 48 सीटों पर बढ़त बना ली है, जबकि कांग्रेस 37 सीटों पर आगे है। एग्जिट पोल्स में कांग्रेस की जीत की भविष्यवाणी की गई थी, लेकिन मतगणना के परिणाम कांग्रेस की उम्मीदों के विपरीत रहे हैं, जिससे पार्टी के लिए हार स्वीकार करना मुश्किल हो रहा है।

कांग्रेस ने मतगणना प्रक्रिया पर उठाए सवाल
कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर हरियाणा विधानसभा चुनाव की मतगणना प्रक्रिया पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि कई सीटों पर 11 राउंड की गिनती हो चुकी है, लेकिन चुनाव आयोग की वेबसाइट और टीवी चैनलों पर केवल 5 या 6 राउंड की गिनती दिखाई जा रही है। रमेश ने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं को निराश नहीं होना चाहिए, क्योंकि उनका मानना है कि जनादेश उनके पक्ष में आएगा।

चुनाव आयोग ने दिया जवाब
चुनाव आयोग ने कांग्रेस के आरोपों को खारिज करते हुए जवाब दिया है। आयोग ने कहा कि हरियाणा के सभी निर्वाचन क्षेत्रों में 25 राउंड की मतगणना हर पांच मिनट में अपडेट की जा रही है, जो पूरी प्रक्रिया की पारदर्शिता और गति को दर्शाता है। आयोग ने कहा कि कांग्रेस के आरोप निराधार और गलत हैं। मतगणना पूरी तरह से नियमों के तहत, उम्मीदवारों, पर्यवेक्षकों और माइक्रो-पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में की जा रही है।

चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया कि न तो हरियाणा और न ही जम्मू-कश्मीर के किसी भी निर्वाचन क्षेत्र में देरी के आरोप का कोई तथ्यात्मक आधार है, और मतगणना प्रक्रिया नियमों के अनुसार पूरी की जा रही है।

हरियाणा में तीसरी बार बीजेपी की सरकार
रुझानों के अनुसार, हरियाणा में बीजेपी एक बार फिर से सरकार बनाने जा रही है। यह लगातार तीसरी बार होगा जब बीजेपी हरियाणा की सत्ता पर काबिज होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top