सिंगल क्लिक पर मिलेगी स्मार्ट मीटरिंग प्रणाली से जुड़ी सटीक जानकारी

प्रबंध निदेशक ने कहा,भ्रामक प्रचार व अफवाह से बचें

देहरादून। उत्तराखण्ड पावर कारपोरेशन लि० द्वारा आर०डी०एस०एस० योजना के अन्तर्गत प्रदेश भर में सम्मानित उपभोक्तागणों के लिये स्मार्ट प्रीपेड मीटर की स्थापना के कार्य गतिमान हैं जिसमें प्रबन्ध निदेशक महोदय द्वारा समय-समय पर उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर से होने वाले लाभों व फायदों की सही एवं सटीक जानकारी से अवगत होने हेतु कई प्रयास किये जा रहे हैं ।

हाल ही में प्रबन्ध निदेशक के निर्देशानुसार मुख्यालय स्तर पर उपभोक्ता जागरूकता प्रोग्राम हेतु एक विशेष समिति का भी गठन किया गया जिसमें समिति के अधिकारियों द्वारा स्मार्ट मीटरिंग प्रणाली के लाभों से उपभोक्ताओं को जागरूक कराने हेतु विभिन्न माध्यमों से व्यापक प्रचार प्रसार के विकल्प उपलब्ध कराये जा रहे हैं।

इसी क्रम में अब उपभोक्तागण घर बैठे यूपीसीएल की आधिकारिक वेबसाइट (www.upcl.org) पेज पर सिंगल क्लिक पर स्मार्ट मीटरिंग प्रणाली से जुड़ी सटीक जानकारी तथा इसके मुख्य लाभों से अवगत हो सकते हैं। अब उपभोक्तागण स्मार्ट मीटरिंग प्रणाली के लाभों की सटीक जानकारी प्राप्त कर किसी भी प्रकार के भ्रामक प्रचार व अफवाहों से बच सकेंगे।

प्रबन्ध निदेशक ने बताया कि स्मार्ट मीटरिंग प्रणाली की स्थापना गरीबों के लिये एक वरदान साबित होगी तथा हर तबके उपभोक्ता अपनी खपत की जानकारी प्राप्त कर अपने बिजली के बिलों को नियंत्रित कर सकते हैं ।

स्मार्ट मीटर के धरातल पर उतरने से प्रदेश भर में बिजली चोरी में गिरावट और क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति में सुधार जैसे अन्य फायदे भी होंगे। स्मार्ट मीटरिंग से बिजली व्यवस्था की डिजिटलीकरण, ऑटोमेशन और दक्षता में बढ़ोत्तरी होगी तथा विद्युत हानियों को भी कम करा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top