किसानों की सेवा ही भगवान की पूजा है: शिवराज सिंह चौहान

नई दिल्ली: केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को नई दिल्ली में किसान संगठनों के साथ संवाद किया। उन्होंने कहा कि यह चर्चा बेहद उपयोगी है क्योंकि “किसानों की सेवा ही भगवान की पूजा है।” इस संवाद में किसानों और संगठनों ने कई अहम मुद्दों पर चर्चा की, जिसमें कृषि की लागत कम करना, लाभकारी मूल्य प्रदान करना, फसलों को जलभराव से बचाना, उच्च गुणवत्ता वाले कीटनाशक और बीज उपलब्ध कराना, और फसलों को पशुओं से सुरक्षित रखना शामिल था।

चौहान ने बताया कि किसानों ने अनियंत्रित कीटनाशकों और उर्वरकों के उपयोग से धरती के स्वास्थ्य पर चिंता व्यक्त की है। साथ ही सरकारी योजनाओं का लाभ सभी किसानों तक पहुंचाने के उपायों पर भी चर्चा हुई। किसानों ने यह भी सुझाव दिया कि फसल बीमा योजना का कवरेज बढ़ाया जाए और किसान क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले ऋण में सुधार किया जाए।

किसानों की समस्याओं को हल करने के प्रयास में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कई समस्याएं दिखने में छोटी हो सकती हैं, लेकिन उनका समाधान 10 से 20 प्रतिशत तक किसानों की आमदनी बढ़ा सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि केंद्र और राज्य सरकारों के बीच समन्वय से इन समस्याओं का समाधान किया जाएगा।

चौहान ने किसानों का धन्यवाद करते हुए कहा कि उनके दिए सुझावों पर मिलकर काम किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top