अच्छी खबर :- वरिष्ठ कथाकार, उपन्यासकार, पत्रकार पंकज बिष्ट को वर्ष 2024 का विद्यासागर नौटियाल स्मृति सम्मान

29 सितम्बर को सुबह 11 बजे देहरादून प्रेस क्लब में किया जाएगा सम्मानित

देहरादून। विद्यासागर नौटियाल स्मृति सम्मान सम्मान वर्ष 2024 में साहित्य क्षेत्र पर कथाकार, पत्रकार, विचारक व सांस्कृतिक कर्मी पंकज बिष्ट के नाम का चयन किया गया। पांच सदस्य चयन समिति के द्वारा नामाकन के आधार पर उक्त नाम का चयन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वरिष्ठ कवि व पत्रकार इब्बार रब्बी अपनी गरिमयी उपस्थिति देंगे।

समीर रतूड़ी, अध्यक्ष सेव हिमालय मूवमेंट ने बताया कि साहित्यकार विद्यासागर नौटियाल की कथा संवदेना, सामाजिक संघर्ष, संस्कृति की चेतना का विस्तार है अतः सम्मान के लिये ऐसे ही विचारक, कथाकार का चयन किया जाता है जी वर्तमान में अपनी लेखन में वि‌द्यासागर के विचारों को अपने शब्दों में चरितार्थ करता हो ।

समीर रतूड़ी, अध्यक्ष सेव हिमालय मूवमेंट ने बताया कि वि‌द्यासागर सम्मान 2022 को स्व शेखर जोशी व 2023 को शोभा राम शर्मा को दिया गया था। इस वर्ष 2024 में चयन की प्रक्रिया में बदलाव लाते हुए नामांकन के आधार सम्मान के लियेनामो का चयन किया गया। तत्पश्चात उन नामों पर चयन समिति के सदस्यों दद्वारा मथन कर सम्मान का चयन किया गया। साहित्य क्षेत्र के लिए 5 लोगों का नामांकन आया, जिसमे प्रमुखतः से लक्ष्मण सिंह बटरोही, जितेन ठाकुर, पंकज बिष्ट, बल्लभ डोभाल, नवीन जोशी  नाम थे। निर्धारित मानको के आधार पर पंकज बिष्ट के कथा संकलन ‘उस चिडिया का नाम” पर आम सहमति बनीं। उक्त कथाकार द्वारा उत्तराखंड के अंचलों पर आधारित कथा और उनके उल्लेखनीय लेखन के आधार पर यह पुरस्कार दिया जाएगा। चयन समिति में वरिष्ठ कथाकार सुभाष पन्त, हम्माद फारुकी, धीरेन्द्र नाथ तिवारी, जीतेंद्र भारती व राजेश पाल शामिल थे।

समीर रतूड़ी, अध्यक्ष सेव हिमालय मूवमेंट ने बताया कि यह कार्यक्रम 29 सितम्बर, 2024 को प्रातः 11 बजे प्रेस क्लब देहरादून में आयोजित किया जायेगा। यह कार्यकम सेव हिमालय मूवमेंट व संवेदना संस्था द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top