OpenAI की CTO मीरा मुराती ने दिया इस्तीफा, जानें कौन हैं Mira Murati

नई दिल्ली। OpenAI की CTO मीरा मुराती ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। OpenAI, जो ChatGPT जैसी AI तकनीक विकसित करने के लिए जानी जाती है, में हाल के समय से इस्तीफों का दौर चल रहा है, जिससे कंपनी में अस्थिरता का माहौल बना हुआ है। OpenAI के CEO सैम ऑल्टमैन ने मीरा मुराती की तारीफ करते हुए एक्स पोस्ट के जरिए उनकी सेवाओं के लिए आभार व्यक्त किया।

इस्तीफे का कारण मीरा मुराती ने अपने एक्स पोस्ट में लिखा कि वह खुद को एक्सप्लोर करने के लिए समय चाहती हैं, इसीलिए पद से हट रही हैं। उन्होंने अपनी टीम और OpenAI में बिताए समय के लिए आभार जताया। मीरा ने पिछले साल सैम ऑल्टमैन के इस्तीफे के बाद कुछ समय के लिए CEO का पद संभाला था, लेकिन सैम के वापस आने के बाद वह फिर से CTO बन गईं। मीरा OpenAI में लगभग साढ़े छह साल से काम कर रही थीं।

कौन हैं मीरा मुराती?
मीरा मुराती एक अल्बानियाई इंजीनियर हैं, जिन्होंने कनाडा के पियर्सन यूनाइटेड वर्ल्ड कॉलेज ऑफ द पेसिफिक में दाखिला लिया और कोल्बी कॉलेज से गणित में बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री हासिल की। साथ ही, उन्होंने डार्टमाउथ कॉलेज से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। उन्होंने अपना करियर गोल्डमैन सैक्स में समर एनालिस्ट इंटर्न के रूप में शुरू किया और बाद में टेस्ला में सीनियर प्रोडक्ट मैनेजर के रूप में काम किया।

मीरा 2018 में OpenAI में एप्लाइड AI एंड पार्टनरशिप के VP के रूप में शामिल हुईं और बाद में CTO के पद तक पहुंचीं। उनके नेतृत्व में GPT-4 का प्रोडक्ट डेवेलपमेंट भी हुआ। उनके इस्तीफे से पहले, OpenAI के चेयरमैन और को-फाउंडर ग्रेग ब्रॉकमैन और को-फाउंडर जॉन सुलमैन भी अपने पद छोड़ चुके हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top