दिल्ली सरकार की प्रदूषण से निपटने की तैयारी: ऑड-ईवन और पटाखों पर बैन जल्द लागू हो सकता है

नई दिल्ली। बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने सर्दियों से पहले ही तैयारियां शुरू कर दी हैं। हर साल ठंड के मौसम में दिल्ली का वायु प्रदूषण स्तर खतरनाक रूप से बढ़ जाता है। इस समस्या से निपटने के लिए आतिशी सरकार ने कई योजनाएं बनाई हैं। जल्द ही दिल्ली में ऑड-ईवन नियम लागू किया जा सकता है, जिसके लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।

ऑड-ईवन की वापसी प्रदूषण कम करने के उद्देश्य से दिल्ली सरकार ने एक बार फिर ऑड-ईवन नियम लागू करने की योजना बनाई है। इस नियम के तहत, एक दिन केवल विषम नंबर वाली कारें और अगले दिन सम नंबर वाली कारें सड़क पर चलेंगी। सरकार का मानना है कि इससे सड़कों पर वाहनों की संख्या कम होगी, जिससे वायु प्रदूषण में भी कमी आएगी।

पटाखों पर बैन दिवाली के मौके पर वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली सरकार ने इस साल भी पटाखों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। पिछले सालों की तरह इस बार भी पटाखों से निकलने वाला धुआं प्रदूषण को बढ़ाने का मुख्य कारण माना जा रहा है। यह बैन 1 जनवरी 2025 तक लागू रहेगा, नोटिफिकेशन जारी होते ही यह नियम प्रभावी होगा।

सख्त कार्रवाई की चेतावनी दिल्ली सरकार ने ऑड-ईवन नियम को लागू करने के लिए लोगों से सहयोग की अपील की है। साथ ही, यह भी स्पष्ट किया है कि नियम का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सरकार का उद्देश्य प्रदूषण के इस संकट से निपटने के लिए हर संभव कदम उठाना है, ताकि दिल्ली के नागरिकों को साफ हवा मिल सके।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top