भारतीय सशस्त्र बलों की कमान अब सहपाठियों के हाथ में, बेहतर तालमेल की उम्मीद

नई दिल्ली: भारतीय सशस्त्र बलों के तीनों प्रमुखों की कमान इस बार सहपाठियों के हाथ में होगी, जिससे सेनाओं के बीच बेहतर तालमेल की उम्मीद जताई जा रही है। एयर मार्शल अमरप्रीत सिंह 30 सितंबर को वायुसेना प्रमुख का पद संभालेंगे। इससे पहले, भारतीय थल सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी और नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने अपने पदभार ग्रहण किए थे।

तीनों प्रमुखों का खास कनेक्शन
जनरल उपेंद्र द्विवेदी और एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने मध्य प्रदेश के रीवा स्थित सैनिक स्कूल में साथ पढ़ाई की है। वहीं, एयर मार्शल अमरप्रीत सिंह और जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) के 65वें बैच में एक साथ ट्रेनिंग ली थी। इन संबंधों के कारण तीनों सेनाओं के बीच समन्वय को और मजबूत करने की उम्मीद की जा रही है।

महत्वपूर्ण नियुक्तियां
बीते पांच महीनों में इन तीनों महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्तियां की गई हैं। एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने 30 अप्रैल को नौसेना प्रमुख का पद संभाला, जबकि जनरल उपेंद्र द्विवेदी 30 जून को थलसेना प्रमुख बने। अब 30 सितंबर को एयर मार्शल अमरप्रीत सिंह वायुसेना प्रमुख की जिम्मेदारी लेंगे।

कौन हैं एयर मार्शल एपी सिंह?
एयर मार्शल अमरप्रीत सिंह एक अनुभवी फाइटर पायलट हैं। 27 अक्तूबर 1964 को जन्मे अमरप्रीत सिंह ने 1984 में कमीशन प्राप्त किया। उन्होंने मिग-27 स्क्वाड्रन की कमान संभाली और रूस के मिग-29 अपग्रेड प्रोजेक्ट में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 40 साल के सैन्य करियर में उन्हें 5000 घंटे से अधिक उड़ान का अनुभव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top