राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने उज्जैन में सफाई मित्र सम्मेलन को संबोधित किया, इंदौर-उज्जैन 6 लेन सड़क परियोजना का शिलान्यास

उज्जैन: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने 19 सितंबर को मध्य प्रदेश के उज्जैन में सफाई मित्र सम्मेलन को संबोधित किया। इस अवसर पर उन्होंने इंदौर-उज्जैन 6 लेन सड़क परियोजना का शिलान्यास भी किया।

सम्मेलन में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि हमारे सफाई मित्र अग्रिम पंक्ति के स्वच्छता योद्धा हैं, जो बीमारियों, गंदगी और स्वास्थ्य जोखिमों से हमें बचाते हैं। उन्होंने सफाई मित्रों के योगदान की सराहना करते हुए कहा कि स्वच्छता के क्षेत्र में हमारी उपलब्धियों का सबसे बड़ा श्रेय इन्हीं सफाई मित्रों को जाता है, जो राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभा रहे हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि सफाई मित्रों की सुरक्षा, सम्मान और कल्याण को सुनिश्चित करना सरकार और समाज का दायित्व है। मैन-होल सफाई को समाप्त कर मशीन-होल से सफाई करने की व्यवस्था पर जोर दिया जा रहा है। साथ ही, केंद्र और राज्य सरकारों की योजनाओं के तहत सफाई मित्रों को लाभान्वित करने और स्वास्थ्य जांच सुविधाएं प्रदान करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने मध्य प्रदेश के कई शहरों को सफाई मित्र सुरक्षित शहर घोषित किए जाने पर खुशी व्यक्त की।

राष्ट्रपति ने स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण के तहत वर्ष 2025 तक पूर्ण स्वच्छता का लक्ष्य प्राप्त करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन में राष्ट्रीय लक्ष्यों को प्राप्त करना आवश्यक है।

राष्ट्रपति ने ‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’ के संदेश को दोहराते हुए सभी नागरिकों से स्वच्छ भारत अभियान में श्रमदान करने की अपील की। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वच्छता संबंधी आदर्शों को साकार करने के लिए स्वच्छता अभियान में सक्रिय भागीदारी की आवश्यकता पर बल दिया।

उन्होंने सभी से एक स्वच्छ, स्वस्थ और विकसित भारत के निर्माण के लिए संकल्प लेने का आग्रह किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top