जनजातीय समाज का सशक्तीकरण मोदी का संकल्प: अमित शाह

नई दिल्ली: केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा लिए गए अहम निर्णयों की सराहना की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत तेजी से परिवर्तनकारी सुधारों की दिशा में आगे बढ़ रहा है। शाह ने One Nation One Election पर उच्चस्तरीय समिति की सिफारिशों को मंजूर करने को ऐतिहासिक चुनाव सुधार बताया, जिससे लोकतंत्र मजबूत होगा और आर्थिक विकास में तेजी आएगी।

अमित शाह ने किसानों की भलाई के लिए भी मंत्रिमंडल के निर्णयों की प्रशंसा की। उन्होंने बताया कि ₹24,475 करोड़ की Nutrient Based Subsidy Scheme को मंजूरी दी गई है, जिससे किसानों को उर्वरक सब्सिडी के रूप में राहत मिलेगी। इसके अलावा, ₹35,000 करोड़ की लागत से PM अन्नदाता आय संरक्षण अभियान (PM-AASHA) को मंजूरी दी गई, जो किसानों को उचित मूल्य दिलाने और उनके उत्पादन में आत्मनिर्भरता बढ़ाने का काम करेगा।

शाह ने प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान का उल्लेख करते हुए बताया कि ₹79,156 करोड़ की लागत से 63,000 जनजातीय गांवों में बुनियादी सुविधाओं की शत-प्रतिशत पहुंच सुनिश्चित की जाएगी। इस योजना से 5 करोड़ जनजातीय लोगों को लाभ होगा और उनके गांवों के विकास को गति मिलेगी।

इसके अलावा, मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एनीमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग, कॉमिक्स और एक्सटेंडेड रियलिटी (AVGC-XR) के लिए National Centre of Excellence को मंजूरी दी गई है। साथ ही, Biotechnology Research Innovation and Entrepreneurship Development योजना भी मंत्रिमंडल द्वारा स्वीकृत की गई, जिससे जैवप्रौद्योगिकी क्षेत्र को नई दिशा मिलेगी।

शाह ने भारतीय अंतरिक्ष क्षेत्र में भी चार महत्वपूर्ण परियोजनाओं का जिक्र किया, जिनमें चंद्रयान-4, Venus Orbiter Mission, और Next Generation Launch Vehicle शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top