स्क्वाड्रन लीडर मोहना सिंह बनीं ‘फ्लाइंग बुलेट्स’ स्क्वाड्रन की पहली महिला फाइटर पायलट

नई दिल्ली। भारत की महिलाओं ने हर क्षेत्र में अपने परचम लहराए हैं, और अब स्क्वाड्रन लीडर मोहना सिंह ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। मोहना सिंह को भारतीय वायु सेना के प्रतिष्ठित 18 ‘फ्लाइंग बुलेट्स’ स्क्वाड्रन में शामिल कर लिया गया है, जिससे वह इस स्क्वाड्रन में शामिल होने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बन गई हैं। अब मोहना सिंह स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस को उड़ाएंगी, जो भारत की सुरक्षा के लिहाज से एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

हाल ही में, मोहना सिंह ने जोधपुर में आयोजित अभ्यास ‘तरंग शक्ति’ में हिस्सा लिया था, जिसमें सेना और नौसेना के उप प्रमुखों के साथ ऐतिहासिक उड़ान का हिस्सा बनी थीं। इस अभ्यास में उन्होंने दोनों सेनाओं के उप प्रमुखों को तेजस जेट में उड़ान भरने से पहले सभी जरूरी निर्देश दिए और उनकी मदद की। इस अद्भुत योगदान के बाद उन्हें ‘फ्लाइंग बुलेट्स’ स्क्वाड्रन में शामिल किया गया, जो महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

महिलाओं के लिए एक मिसाल
मोहना सिंह भारत की पहली महिला लड़ाकू पायलटों में से एक हैं, जो भारतीय वायु सेना में लड़ाकू धारा में शामिल की गईं। वह भावना कांत और अवनी चतुर्वेदी के साथ उन तीन पायलटों में से एक हैं, जिन्होंने ‘नारी शक्ति पुरस्कार-2020’ जीता था। उनकी इस उपलब्धि ने महिलाओं के लिए प्रेरणा का एक नया अध्याय लिखा है और दिखाया है कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं।

अब, मोहना सिंह को ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत निर्मित एलसीए तेजस जेट उड़ाने का मौका मिलेगा, जो भारत की सैन्य क्षमताओं को और मजबूती देगा। उनकी यह सफलता न केवल भारतीय वायु सेना के लिए गर्व का क्षण है, बल्कि देश की महिलाओं के लिए भी एक बड़ी प्रेरणा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top