“सरदार पटेल ने असाधारण इच्छाशक्ति के बल पर देश को एकजुट किया”- पीएम मोदी

भुवनेश्वर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को ओडिशा के भुवनेश्वर में ओडिशा सरकार की प्रमुख योजना ‘सुभद्रा’ का शुभारंभ किया। यह महिला-केंद्रित सबसे बड़ी योजना है, जिसमें 1 करोड़ से अधिक महिलाओं के शामिल होने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री ने 10 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खातों में धनराशि का भी अंतरण किया।

प्रधानमंत्री ने 2800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली रेलवे परियोजनाओं और 1000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी। उन्होंने 14 राज्यों के प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई-जी) के तहत 10 लाख लाभार्थियों को सहायता की पहली किस्त जारी की और 26 लाख से अधिक लाभार्थियों के लिए गृह प्रवेश समारोह में हिस्सा लिया।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि भारत की आधी आबादी, यानी महिला शक्ति की भागीदारी के बिना देश की तरक्की संभव नहीं है। उन्होंने ‘सुभद्रा योजना’ के तहत महिलाओं को सीधे बैंक खातों में 50,000 रुपये देने की योजना की घोषणा की, जो ओडिशा की 1 करोड़ से अधिक महिलाओं को सशक्त बनाएगी।

प्रधानमंत्री ने सरदार पटेल के असाधारण योगदान को भी याद किया और कहा, “सरदार पटेल ने अपनी अद्वितीय इच्छाशक्ति के बल पर देश को एकजुट किया और भारत विरोधी ताकतों पर विजय प्राप्त की।” उन्होंने यह भी कहा कि सरदार पटेल का योगदान आज भी देश की अखंडता और एकता के लिए प्रेरणा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top