पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा झारखंड, गुजरात और ओडिशा में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण की पहली किस्त का हस्तांतरण: शिवराज सिंह चौहान ने दी जानकारी

नई दिल्ली: केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगामी कार्यक्रमों को लेकर पूसा, नई दिल्ली में एक प्रेसवार्ता की। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी 15 से 17 सितंबर 2024 तक झारखंड, गुजरात और ओडिशा के प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के लाभार्थियों को पहली किस्त हस्तांतरित करेंगे।

चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री 15 सितंबर को झारखंड के जमशेदपुर में 2 करोड़ नए सुविधा संपन्न घरों के आवंटन का शुभारंभ करेंगे और 5 करोड़ रुपये से अधिक की राशि लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर करेंगे। इसी तरह, 16 सितंबर को गुजरात और 17 सितंबर को ओडिशा में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जहां लाखों लाभार्थियों को गृह प्रवेश और स्वीकृति पत्र वितरित किए जाएंगे।

चौहान ने यह भी बताया कि ओडिशा के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास+2024 ऐप का अनावरण करेंगे, जिससे पात्र लाभार्थियों को पक्के घरों का आवंटन सुनिश्चित होगा। इसके अलावा, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (PMGYS) के चौथे चरण की भी घोषणा की जाएगी, जिसके तहत 70,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से 62,500 किलोमीटर सड़कों का निर्माण किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत अब तक 2.66 करोड़ आवासों का निर्माण पूरा हो चुका है, और आने वाले पांच वर्षों में 2 करोड़ नए घर बनाए जाएंगे। इस योजना का उद्देश्य केवल आवास प्रदान करना ही नहीं, बल्कि शौचालय, स्वच्छ ईंधन और बिजली जैसी सभी मूलभूत सुविधाएं भी सुनिश्चित करना है।

चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सम्मान, सशक्तिकरण और बेहतर भविष्य के निर्माण का आधार है, और यह प्रधानमंत्री की ग्रामीण विकास की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top