स्थानीय मुद्रा में भुगतान, सीईपीए गेम चेंजर हैं जो संबंधों को नई ऊंचाइयों तक ले जाएँगे: गोयल

नई दिल्ली। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) का गठजोड़ मित्रता, संबंध और भाईचारे को दशक भर के लिए परिभाषित करेगा। यह वक्तव्य उन्होंने आज मुंबई में आयोजित संयुक्त अरब अमीरात-भारत व्यापार मंच में दिया। इस मंच पर अबू धाबी के क्राउन प्रिंस महामहिम शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और यूएई के विदेश व्यापार राज्य मंत्री डॉ. थानी बिन अहमद अल ज़ेयौदी ने भी संबोधित किया।

गोयल ने बताया कि भारत-संयुक्त अरब अमीरात की साझेदारी नवाचार, निवेश और सतत विकास के स्तंभों पर आधारित है। उन्होंने गणपति उत्सव के दौरान क्राउन प्रिंस की भारत यात्रा को द्विपक्षीय संबंधों में नए अध्याय की शुरुआत के रूप में देखा।

मंत्री ने कहा कि सीईपीए (व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौता) और स्थानीय मुद्रा में भुगतान जैसे प्रयास व्यापार को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे। साथ ही, उन्होंने दुबई के जाफज़ा (जेबेल अली मुक्त व्यापार क्षेत्र) में ‘भारत मार्ट’ की स्थापना और दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंधों के विस्तार की सराहना की। श्री गोयल ने बताया कि प्रौद्योगिकी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) दोनों देशों के बीच भविष्य की भागीदारी को और मजबूत करेगी।

गोयल ने यूएई के नेतृत्व के लिए क्राउन प्रिंस की सराहना की और बताया कि यह यात्रा पिछले एक साल में छठा उच्च-स्तरीय दौरा है, जो दोनों देशों के रिश्तों की मजबूती का प्रमाण है। उन्होंने कहा कि भारत और यूएई के संबंध इतने परिपक्व हो चुके हैं कि अब यह गठजोड़ अटूट है।

मंच का विषय “सीईपीए से परे: नवाचार और भविष्य के लिए तैयार अर्थव्यवस्थाएँ” था, जो स्वास्थ्य सेवा, जैव प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय ऊर्जा और स्थिरता पर केंद्रित था।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top