स्वयंभू गौरक्षक और नूंह सांप्रदायिक हिंसा मामले में आरोपी बिट्टू बजरंगी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भरा नामांकन

फरीदाबाद। जमानत पर बाहर बिट्टू बजरंगी अगले महीने हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव में स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ेगा।

सोमवार को फरीदाबाद निवासी बजरंगी, जिसका असली नाम राजकुमार पांचाल है, ने फरीदाबाद एनआईटी विधानसभा क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल किया। इस सीट पर पिछले 2019 के चुनाव में कांग्रेस पार्टी के नीरज शर्मा ने जीत हासिल की थी। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने इस बात की पुष्टि की है कि बजरंगी ने नामांकन दाखिल कर दिया है।

बिट्टू बजरंगी को किया था गिरफ्तार
पिछले वर्ष 16 अगस्त को हुई हिंसा के बाद बिट्टू बजरंगी को गिरफ्तार किया गया था। गौरक्षा बजरंग फोर्स के संस्थापक बजरंगी का विवादों से पुराना नाता रहा है। नूंह में जुलाई 2023 में विश्व हिंदू परिषद द्वारा आयोजित एक जुलूस पर भीड़ द्वारा हमला किए जाने के बाद हिंसा शुरू हुई थी। धार्मिक जुलूस के दौरान बिट्टू बजरंगी को तलवारें और त्रिशूल लिए देखा गया था।

दो होमगार्ड समेत छह लोगों की हुई थी मौत
पिछले साल 31 जुलाई को नूंह में भड़की हिंसा में दो होमगार्ड समेत छह लोगों की मौत हो गई थी और कई लोग घायल हो गए थे। यह हिंसा राज्य के अन्य हिस्सों में भी फैल गई थी, जिसमें गुरुग्राम की एक मस्जिद में आगजनी के साथ कई घटनाओं में एक इमाम की मौत हो गई थी।

गौरक्षा से संबंधित दो घटनाएं आईं सामने
हाल के दिनों में हरियाणा में गौरक्षा से संबंधित दो घटनाएं हुई हैं। 23 अगस्त को, गौरक्षक समूह के सदस्यों ने फरीदाबाद में दिल्ली-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग पर कार का पीछा करते हुए 19 वर्षीय छात्र आर्यन मिश्रा की गोली मारकर हत्या कर दी थी। समूह ने दावा किया कि उन्हें इलाके में कुछ ‘एसयूवी में गौ तस्करों’ के बारे में सूचना मिली थी, और उन्होंने छात्र की कार को ‘तस्करों’ की कार समझ लिया।

चरखी दादरी में की गई थी हत्या
इस मामले में पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा 28 अगस्त को चरखी दादरी में पश्चिम बंगाल के साबिर मलिक की पांच लोगों ने पीट-पीटकर हत्या कर दी, क्योंकि उन्हें शक था कि उन्होंने गोमांस खाया है। इस मामले में आठ लोग पुलिस हिरासत में हैं।

पुलिस ने बताया था, ‘पीड़िता पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना का निवासी है और यहां कूड़ा बीनने का काम करता था। हमने एसएसबी और राज्य पुलिस की एक कंपनी तैनात की है और सोशल मीडिया पर लगातार नजर रख रहे हैं।’ पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) धीरज कुमार ने कहा कि भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है और जांच जारी है।

हरियाणा में गौहत्या और गौमांस की तस्करी/कब्जा/उपभोग पर प्रतिबंध है। हरियाणा में मतदाता 90 सीटों वाली विधानसभा के सदस्यों का चुनाव करने के लिए 5 अक्टूबर को मतदान करेंगे, जबकि मतों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी। भाजपा 2014 से यहां सत्ता में है और कांग्रेस अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी को हटाने का लक्ष्य बना रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top