स्वतंत्रता दिवस के जश्न के बीच दुखद खबर: ‘अग्नि पुरुष’ डॉ. आरएन अग्रवाल का निधन

नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस के उल्लास के बीच 15 अगस्त को एक दुखद समाचार ने पूरे देश को शोक में डुबो दिया। भारत की लंबी दूरी की मिसाइल ‘अग्नि’ के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले एयरोस्पेस वैज्ञानिक, डॉ. राम नारायण अग्रवाल का 83 वर्ष की उम्र में गुरुवार को निधन हो गया। पद्म भूषण से सम्मानित डॉ. आरएन अग्रवाल लंबे समय से बीमार थे और उम्र संबंधी दिक्कतों का सामना कर रहे थे। उनके परिवार में उनकी पत्नी और दो बच्चे हैं।

डॉ. अग्रवाल ने 1983 में परियोजना निदेशक के रूप में अग्नि मिसाइल कार्यक्रम की शुरुआत की और दो दशकों से अधिक समय तक इस महत्वाकांक्षी प्रोग्राम का नेतृत्व किया। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के मिसाइल वैज्ञानिक डॉ. आरएन अग्रवाल को ‘अग्नि मिसाइलों के जनक’ के रूप में जाना जाता है।

‘अग्नि पुरुष’ के नाम से थे मशहूर
डॉ. आरएन अग्रवाल ने गुरुवार को हैदराबाद में अंतिम सांस ली। वे भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास क्षेत्र में एक अग्रणी व्यक्ति थे, जिन्होंने देश की लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उनके योगदान ने भारत की मिसाइल क्षमताओं को आकार देने में एक अहम भूमिका निभाई।

अग्नि मिसाइलों के पहले कार्यक्रम निदेशक के रूप में, उन्होंने इन रणनीतिक हथियारों के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके नेतृत्व और दूरदर्शिता ने उन्हें ‘अग्नि पुरुष’ का उपनाम दिया। डॉ. अग्रवाल ने 1983 से 2005 तक भारत के अग्नि मिसाइल कार्यक्रम का नेतृत्व किया और इसे नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया।

डॉ. अग्रवाल की देन: अग्नि मिसाइलें
डॉ. आरएन अग्रवाल ने अग्नि मिसाइल के विभिन्न संस्करणों के विकास का नेतृत्व किया, जिसका सफल परिणाम ‘अग्नि V’ के रूप में हुआ, जो 5000 किलोमीटर से अधिक दूरी तक लक्ष्य पर सटीक हमला करने में सक्षम है। 1983 में परियोजना निदेशक के रूप में अग्नि मिसाइल कार्यक्रम शुरू करने में उन्होंने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

उनके नेतृत्व में, मई 1989 में प्रौद्योगिकी प्रदर्शक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। अगले कई वर्षों में, अग्नि मिसाइल की कई सीरीज विकसित की गईं और उन्हें भारत के रक्षा शस्त्रागार में शामिल किया गया। 1995 में उन्हें ‘अग्नि 2’ के हथियारीकरण और तैनाती के लिए कार्यक्रम निदेशक नियुक्त किया गया। 1999 तक, डॉ. अग्रवाल और उनकी टीम ने सड़क-मोबाइल लॉन्च क्षमता और बढ़ी हुई स्ट्राइक दूरी के साथ एक नया संस्करण विकसित किया, जो भारत की रक्षा क्षमताओं को और अधिक मजबूत करने में सहायक सिद्ध हुआ।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top