राहुल गांधी से मुलाकात के बाद सुर्खियों में आए सुल्तानपुर के मोची रामचैत, जिला अधिकारी से लगाई गुहार

सुल्तानपुर: राहुल गांधी से मुलाकात के बाद रातों-रात फेमस हुए सुल्तानपुर के मोची रामचैत इन दिनों खूब सुर्खियों में हैं। 26 जुलाई को कांग्रेस नेता राहुल गांधी जब उनकी दुकान पर आए तो उन्हें भी अंदाजा नहीं था कि इसके बाद उनके दिन बदलने वाले हैं। कांग्रेस नेता ने रामचैत की दुकान में जूते और चप्पल सिलने के गुर सीखे थे।

रामचैत ने बताया कि राहुल गांधी ने अपने हाथों से जिस चप्पल को सिला था, उसे खरीदने के लिए लोग 30 लाख रुपये तक देने को तैयार हैं। रामचैत ने कहा, “मैं उसको बेचूंगा नहीं। प्रतिदिन सुबह उस चप्पल को दुकान पर लेकर आता हूं और शाम को लेकर जाता हूं। प्रतिदिन काफी संख्या में लोग आते हैं, राहुल गांधी की सिली चप्पल को देखने, खरीदने और फोटो खींचने।”

मशीन का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे रामचैत
रामचैत ने बताया कि राहुल गांधी ने उन्हें जूता सिलने वाली मशीन भिजवाई थी, लेकिन वो अभी तक उसका इस्तेमाल नहीं कर पाए हैं। पैसे के अभाव में माल न होने के कारण रामचैत मशीन का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। हालांकि उन्होंने राहुल गांधी को अपने हाथों से दो जोड़ी जूते बनाकर भेजे हैं, जिस पर राहुल गांधी ने रामचैत को फोन कर धन्यवाद दिया।

अपनी समस्याओं को लेकर रामचैत ने बुधवार को जनता दर्शन कार्यक्रम में जिलाधिकारी से मुलाकात की। उनके साथ कांग्रेस जिलाध्यक्ष अभिषेक सिंह राणा और दर्जनों कांग्रेसी थे। जिलाधिकारी कृतिका ज्योत्सना ने रामचैत मोची को 1 सप्ताह के अंदर उनकी समस्याओं के निस्तारण का आश्वासन दिया।

डीएम कृतिका ज्योत्सना से मिले रामचैत
जिलाधिकारी कृतिका ज्योत्सना से मिलने के बाद रामचैत मोची ने मीडिया से बातचीत में बताया कि उनके पास न तो कोई आवास है और न ही सरकार की किसी योजना का लाभ मिल रहा है। यहां तक कि उनका राशन कार्ड भी निरस्त कर दिया गया है। आज वह अपनी इन्हीं समस्याओं के निदान के लिए अपने बेटे के साथ जिलाधिकारी से मिले। जिलाधिकारी ने एक हफ्ते में उनकी समस्याओं के निदान का आश्वासन दिया है।

साथ में मौजूद कांग्रेस जिला अध्यक्ष अभिषेक सिंह राणा ने भी मीडिया से बातचीत में कहा, “हम लोग रामचैत जी के साथ आए हैं। यदि उनकी समस्याओं का एक हफ्ते में प्रशासन द्वारा समाधान न किया गया, तो हम लोग और आगे रामचैत जी की लड़ाई लड़ेंगे और इनकी हर संभव मदद करने का प्रयास करेंगे।”

कांग्रेस नेताओं के साथ पहुंचे रामचैत
बुधवार को रामचैत मोची अपने गांव से चलकर सबसे पहले शहर में लाल डिग्गी स्थित जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय पहुंचे और फिर वहां से जिलाध्यक्ष अभिषेक सिंह राणा और कांग्रेस के अन्य नेताओं के साथ जिलाधिकारी से मिलने कलेक्ट्रेट पहुंचे। जिला विकास अधिकारी अजय कुमार पाण्डेय ने बताया कि रामचैत आज जनता दर्शन में आए थे। उनके द्वारा विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने की मांग की गई।

अधिकारी ने कहा कि वे परीक्षण करा रहे हैं कि उन्हें किन-किन योजनाओं का लाभ दिया जा चुका है। यदि वह किसी योजना से लाभान्वित नहीं हुए हैं तो अतिशीघ्र कार्यवाही की जाएगी।

राहुल गांधी की सिली चप्पल बनी आकर्षण का केंद्र
रामचैत की दुकान में सजी राहुल गांधी द्वारा सिली गई चप्पल न केवल सुल्तानपुर बल्कि आसपास के इलाकों में भी आकर्षण का केंद्र बन गई है। लोग दूर-दूर से इस चप्पल को देखने और इसके साथ फोटो खिंचवाने के लिए आ रहे हैं। रामचैत की दुकान पर इन दिनों भीड़ लगी रहती है और लोग इस अद्भुत घटना के बारे में सुनकर उत्सुकता से चप्पल को देखने पहुंचते हैं।

रामचैत की इस कहानी ने न केवल उनके जीवन को बदल दिया है बल्कि यह दिखाया है कि किसी भी छोटे से काम को मेहनत और लगन से किया जाए तो वह एक बड़ी सफलता की कहानी बन सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top