बांग्लादेश में हिंसा के बाद भारत पर गहराया संकट, हाई अलर्ट के बीच ट्रेन-हवाई सेवाएं सस्पेंड

नई दिल्ली। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सोमवार को अपनी सरकार के खिलाफ हो रहे बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शनों के चलते इस्तीफा दे दिया। इस्तीफा देने के तुरंत बाद, वह सेना के विशेष हेलिकॉप्टर से भारत के लिए रवाना हो गईं। सूत्रों के मुताबिक, शेख हसीना इस वक्त गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस में सेफ हाउस में हैं। बांग्लादेश में हुए घटनाक्रम के मद्देनजर भारत ‘हाई अलर्ट’ मोड पर है। पड़ोसी मुल्क में हिंसा को देखते हुए भारत और बांग्लादेश के बीच ट्रेन और हवाई सेवाओं को सस्पेंड कर दिया गया है।

दोनों देशों के बीच ट्रेन सेवाएं सस्पेंड
जानकारी के मुताबिक, निम्नलिखित ट्रेन सेवाएं अस्थायी रूप से रद्द कर दी गई हैं:

कोलकाता-ढाका-कोलकाता मैत्री एक्सप्रेस (13109/13110): यह ट्रेन 19 जुलाई 2024 से 6 अगस्त तक रद्द कर दी गई है।

कोलकाता-ढाका मैत्री एक्सप्रेस (13107/13108): यह भी 19 जुलाई 2024 से 6 अगस्त तक के लिए रद्द कर दी गई है।

कोलकाता-बंधन एक्सप्रेस (13129/13130): यह ट्रेन 19 जुलाई से 6 अगस्त तक रद्द है।

ढाका-न्यू जलपाईगुड़ी-ढाका मिताली एक्सप्रेस (13131/13132): यह ट्रेन 21 जुलाई से रद्द कर दी गई है। वर्तमान में इस ट्रेन का रेक बांग्लादेश में है, इसलिए इसे रद्द किया गया है।

एयर इंडिया, इंडिगो ने भी उड़ानें रद्द कीं
बांग्लादेश में जारी सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच एयर इंडिया, विस्तारा, और इंडिगो एयरलाइनों ने भी ढाका के लिए अपनी निर्धारित उड़ानें रद्द कर दी हैं।

विस्तारा: मुंबई से अपनी उड़ानें संचालित कर रही है और ढाका के लिए भविष्य की उड़ानों के लिए स्थिति की निगरानी कर रही है।

एयर इंडिया: दिल्ली से ढाका के लिए दो दैनिक उड़ानें संचालित करती है।

इंडिगो: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, और कोलकाता से ढाका के लिए उड़ानें संचालित करती है।

बांग्लादेश से लगी सीमा पर हाई अलर्ट
बीएसएफ (सीमा सुरक्षा बल) ने सोमवार को बांग्लादेश में बिगड़े हालात के मद्देनजर 4,096 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश सीमा पर सभी यूनिट्स के लिए ‘हाई अलर्ट’ जारी किया।

बीएसएफ के सभी ‘फील्ड कमांडर्स’ को निर्देश दिया गया है कि वे सभी कर्मियों को सीमा पर तुरंत तैनात करें। बीएसएफ के कार्यवाहक महानिदेशक (डीजी) दलजीत सिंह चौधरी और अन्य वरिष्ठ कमांडर सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए कोलकाता पहुंच चुके हैं।

बता दें कि बांग्लादेश में व्यापक विरोध प्रदर्शन के चलते पिछले कुछ हफ्तों से इस पड़ोसी देश से लगी सीमा पर तैनात सभी कर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई थीं। अब हालात के मद्देनजर सभी यूनिट्स को पूरी तरह सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।

LIC का बांग्लादेश कार्यालय भी बंद हुआ
भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का बांग्लादेश कार्यालय भी मौजूदा सामाजिक-राजनीतिक स्थिति के कारण सात अगस्त तक बंद रहेगा। एलआईसी ने शेयर बाजार को दी सूचना में बताया है कि एलआईसी बांग्लादेश लिमिटेड का कार्यालय पांच अगस्त, 2024 से सात अगस्त, 2024 तक बंद रहेगा।

बांग्लादेश में जारी हालात ने भारत के लिए भी संकट पैदा कर दिया है। ट्रेन और हवाई सेवाओं के निलंबन के साथ-साथ सीमा पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। भारत सरकार और सुरक्षा एजेंसियां स्थिति पर कड़ी नजर रखे हुए हैं और आवश्यक कदम उठा रही हैं।

इस गंभीर स्थिति ने दोनों देशों के बीच कनेक्टिविटी और व्यापारिक गतिविधियों को बाधित कर दिया है। अब देखने वाली बात होगी कि यह स्थिति कब तक सामान्य होती है और दोनों देशों के संबंधों पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top