एनटीए ने जारी किया CUET-UG 2024 का रिजल्ट, यहां दिए गए लिंक से चेक करें अपना स्कोर कार्ड

नई दिल्ली। नीट-यूजी के परिणामों के बाद, राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा-स्नातक (सीयूईटी-यूजी) 2024 का रिजल्ट जारी कर दिया है। रविवार को परिणामों की घोषणा के साथ ही कॉलेजों में दाखिला प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। इस वर्ष कॉलेजों की दाखिला प्रक्रिया में देरी हुई, क्योंकि जब सीयूईटी-यूजी 2024 की आंसर शीट जारी की गई थी, तब एक हजार अभ्यर्थियों ने शिकायत दर्ज कराई। शिकायत सही पाए जाने पर परीक्षा को 19 जुलाई को दोबारा आयोजित किया गया और उसके बाद रविवार को नतीजे घोषित किए गए।

रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए आवश्यक क्रेडेंशियल
सीयूईटी-यूजी का रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन संख्या, जन्मतिथि और सुरक्षा पिन दर्ज करना आवश्यक है। यदि सीयूईटी-2024 स्कोरकार्ड पर किसी भी प्रकार की विसंगति पाई जाती है, तो उम्मीदवारों को सुधार के लिए एनटीए हेल्पडेस्क से संपर्क करना आवश्यक है।

ऐसे डाउनलोड करें CUET-UG 2024 का रिजल्ट
सीयूईटी-यूजी 2024 का रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार निम्नलिखित निर्देशों का पालन कर सकते हैं:

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
सबसे पहले, exam.nta.ac.in/CUET-UG पर जाएं।

रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें
होमपेज पर ‘CUET-UG परिणाम 2024’ लिंक पर क्लिक करें।

क्रेडेंशियल्स दर्ज करें
स्क्रीन पर प्रदर्शित आवेदन संख्या, जन्मतिथि और सुरक्षा पिन दर्ज करें।

रिजल्ट देखें
अब आपको सीयूईटी-यूजी 2024 परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।

रिजल्ट डाउनलोड करें
इसे डाउनलोड कर लें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट ले लें।

CUET-UG रिजल्ट में देरी का कारण
सीयूईटी-यूजी के नतीजों में देरी का मुख्य कारण नीट-यूजी और राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी-नेट) सहित प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर हुए विवाद रहे।

प्रारंभिक देरी: सीयूईटी-यूजी के परिणाम 30 जून को घोषित किए जाने थे, लेकिन एनटीए ने नीट-यूजी, यूजीसी-नेट और सीएसआईआर-यूजीसी-नेट परीक्षाओं में प्रश्न पत्र लीक के आरोपों के चलते इसमें देरी कर दी।

हाइब्रिड मोड: इस वर्ष देशभर में पहली बार ‘हाइब्रिड मोड’ में आयोजित सीयूईटी-यूजी परीक्षा को तय तारीख से एक रात पहले दिल्ली में संसाधन संबंधी कारणों का हवाला देते हुए रद्द कर दिया गया था। बाद में राजधानी में इस परीक्षा का आयोजन किया गया।

इन चुनौतियों के बावजूद, अब परिणाम घोषित कर दिए गए हैं और छात्र अब आसानी से अपने स्कोरकार्ड्स को डाउनलोड कर सकते हैं। एनटीए की यह पहल छात्रों के लिए काफी राहतभरी है और इससे उन्हें अपने करियर की अगली दिशा तय करने में मदद मिलेगी।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top