प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीति आयोग की बैठक की अध्यक्षता की, ममता बनर्जी ने किया आरोप

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दिल्ली में नीति आयोग की बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें केंद्रीय मंत्रियों, ममता बनर्जी समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए. बैठक में पीएम मोदी ने अपने विकसित भारत विजन पर चर्चा की, उन्होंने कहा कि देश को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाना हर भारतीय की महत्वाकांक्षा है. राज्य इस लक्ष्य को हासिल करने में सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं क्योंकि वे लोगों से सीधे जुड़े हुए हैं. इस बीच नीति आयोग की बैठक खत्म होने के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममत बनर्जी ने आरोप लगाया कि बैठक में उन्हें बोलने नहीं दिया गया और उनका माइक म्यूट कर दिया गया था. सीएम ममता के इन आरोपों का कई केंद्रीय मंत्रियों ने खंडन किया.

राज्य निभा सकते हैं अहम भूमिका
आयोग ने मोदी के हवाले से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (ट्विटर) पर लिखा, ‘भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाना हर भारतीय की महत्वाकांक्षा है. राज्य इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं क्योंकि वे लोगों से सीधे जुड़े हुए हैं.’ उन्होंने कहा कि यह दशक तकनीकी और भू-राजनीतिक बदलावों के साथ-साथ अवसरों का भी है. प्रधानमंत्री ने कहा, ‘भारत को इन अवसरों का लाभ उठाना चाहिए और अपनी नीतियों को अंतरराष्ट्रीय निवेश के लिए अनुकूल बनाना चाहिए. यह भारत को एक विकसित देश बनाने की दिशा में प्रगति का रास्ता है.’

नीति आयोग के चेयरमैन हैं PM मोदी
बैठक 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने पर केंद्रित है. इस बैठक का उद्देश्य केंद्र एवं राज्य सरकारों के बीच सहभागी संचालन तथा सहयोग को बढ़ावा देना, वितरण तंत्र को मजबूत करके ग्रामीण और शहरी दोनों आबादी के लिए जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाना है. नीति आयोग की शीर्ष संस्था शासी परिषद में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के उप राज्यपाल और कई केंद्रीय मंत्री शामिल हैं. प्रधानमंत्री नीति आयोग के चेयरमैन हैं. बैठक में पिछले साल दिसंबर में आयोजित मुख्य सचिवों के तीसरे राष्ट्रीय सम्मेलन की सिफारिशों पर भी गौर किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top