मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल ने लिवर कैंसर और लिवर फेलियर की रोकथाम के लिए हेपेटाइटिस सी के बारे में जागरूकता बढ़ाई

देहरादून। मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल देहरादून हेपेटाइटिस सी के बारे में जागरूकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण कार्य कर रहा है। जिसकी सफलता की कहानी शुरुआती पहचान और उपचार के महत्व को रेखांकित करती है। हेपेटाइटिस सी, अगर बिना निदान और उपचार के छोड़ दिया जाता है, तो स्थायी यकृत क्षति और यकृत कैंसर का कारण बनता है। हालाँकि, नई दवाओं ने इस बीमारी को तीन महीने के भीतर ठीक करना संभव बना दिया है।

मैक्स हॉस्पिटल, देहरादून के गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. मयंक गुप्ता ने कहा, “हेपेटाइटिस सी एक आम और गंभीर संक्रमण है, जिसका समय पर इलाज न होने पर गंभीर लिवर क्षति और लिवर कैंसर हो सकता है। नई एंटीवायरल दवाओं के आने से उपचार परिदृश्य में क्रांति ला दी है, जिससे एक दिन में एक गोली के सरल आहार से हेपेटाइटिस सी का इलाज संभव हो गया है। ये दवाएँ अत्यधिक प्रभावी हैं,और इनकी सफलता दर प्रभावशाली है।”

मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल देहरादून में हाल ही में आये एक मामले में समय पर उपचार के जीवन-रक्षक प्रभाव को उजागर करता है। एक 60 वर्षीय महिला में जब आकस्मिक लिवर फंक्शन टेस्ट में असामान्यताएं पाई गईं और हेपेटाइटिस सी होने का पता चला, । आगे की जांच करने के बाद उसे उच्च वायरल लोड और प्रगतिशील लिवर क्षति का निदान किया गया। मैक्स अस्पताल में प्रदान किए गए त्वरित हस्तक्षेप और उन्नत उपचार और दवा शुरू करने के एक महीने के भीतर उसका हेपेटाइटिस सी आरएनए स्तर पता लगाने योग्य नहीं रहा, और वह तीन महीने के बाद पूरी तरह से ठीक हो गई। उसके लिवर फंक्शन टेस्ट में काफी सुधार हुआ है और चल रही देखभाल संक्रमण के कारण होने वाले लिवर क्षति को दूर करने पर केंद्रित रही ।

मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल देहरादून में गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, हेपेटोलॉजी और एंडोस्कोपी के कंसल्टेंट डॉ. प्रत्यूष शरण सिंघलने हेपेटाइटिस सी के शीघ्र निदान के महत्व पर जोर दिया:- “हेपेटाइटिस सी एक मूक लेकिन घातक बीमारी होती है। उच्च प्रसार वाले क्षेत्रों में नियमित जांच के माध्यम से प्रारंभिक पहचान महत्वपूर्ण होती है । नए एंटीवायरल उपचार भी अत्यधिक प्रभावी हैं, जो हेपेटाइटिस सी को एक इलाज योग्य स्थिति में बदल देते हैं और यकृत की विफलता और कैंसर जैसी गंभीर जटिलताओं को रोकते हैं।”

मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल देहरादून में गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, हेपेटोलॉजी और एंडोस्कोपी के कंसल्टेंट डॉ. अभिजीत भावसार ने हेपेटाइटिस वायरस के बारे में क्या करें और क्या न करें के बारे में बताया, “क्रोनिक हेपेटाइटिस संक्रमण वाले लोगों को उनकी स्थिति और संक्रमण के स्तर के आधार पर दवा उपचार की आवश्यकता हो सकती है या नहीं भी हो सकती है। हालाँकि, ऐसे कई और कदम हैं जो व्यक्ति अपने लीवर की सुरक्षा और अपने समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए उठा सकते हैं। पर्याप्त आराम करें और संतुलित आहार लें। सेक्स करते समय हमेशा कंडोम का इस्तेमाल करें। दूसरों को अपने खून या अन्य शारीरिक तरल पदार्थों के संपर्क में न आने दें। अगर आपके लक्षण 4 या 6 सप्ताह से ज़्यादा समय तक बने रहते हैं या आपको नए लक्षण दिखाई देते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। परिवार के सदस्यों और अपने नज़दीकी लोगों के लिए टीकाकरण के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लें। शराब का सेवन न करें या पैरासिटामोल जैसी दवाएँ न लें, जो आपके लीवर को और नुकसान पहुँचा सकती हैं। अगर आप संक्रमित हैं, तो सुई न बदलें, रक्तदान न करें या अपने शिशु को स्तनपान न कराएँ। संक्रमित व्यक्ति या वाहक के साथ संभोग न करें।”

मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल देहरादून हेपेटाइटिस सी और प्रभावी उपचार की उपलब्धता के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए समर्पित है। नियमित जांच और शुरुआती हस्तक्षेप से जान बचाई जा सकती है और इस संक्रमण के गंभीर परिणामों को रोका जा सकता है। अस्पताल व्यापक देखभाल और उन्नत उपचार विकल्प प्रदान करना जारी रखता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि रोगियों को सर्वोत्तम संभव परिणाम मिलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top