IIT पटना में पाई सीट, लेकिन बकरियां चराने को मजबूर हुई छात्रा, तेलंगाना के सीएम ने की वित्तीय सहायता

सिरसिला। तेलंगाना के राजन्ना सिरसिला जिले की छात्रा मधुलता ने जेईई परीक्षा में राष्ट्रीय रैंक हासिल की और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) पटना में सीट भी हासिल की, लेकिन पढ़ाई के बजाय मधुलता अब घर पर बकरियां चराने को मजबूर हैं। जब तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए ने कही ये बात: जब रेवंत रेड्डी को इस बारे में पता चला तो वह मधुलता की मदद के लिए आगे आए।

आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक मधुलता एक आदिवासी परिवार से आती हैं जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं है. इस साल, मधुलता ने जेईई में अनुसूचित जनजाति (एसटी) श्रेणी में 824वीं रैंक हासिल की और बी.टेक की पढ़ाई के लिए आईआईटी पटना में सीट भी हासिल की। हालाँकि, गरीबी के कारण, परिवार ट्यूशन फीस और अन्य खर्चों के लिए 2.5 लाख रुपये नहीं दे सकता था, जिसके कारण वे इंजीनियरिंग फिजिक्स में बी.टेक में दाखिला लेने में असमर्थ थे।

खेतिहर मजदूर की बेटी मधुलता पिछले महीने प्रवेश के लिए केवल 17,500 रुपये का भुगतान करने में सक्षम थी। गरीब परिवार ट्यूशन फीस और अन्य खर्चों के लिए 2.51 लाख रुपये जुटाने में असमर्थ था। चूँकि उनके पिता बीमार थे, इसलिए उन्हें अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए अपने गाँव में बकरियाँ चरानी पड़ीं। जनजातीय कल्याण कॉलेज, जहां उसने अपनी 12वीं कक्षा पूरी की, के शिक्षकों ने लड़की की मदद के लिए अधिकारियों से संपर्क किया क्योंकि उसे 27 जुलाई तक अपनी फीस का भुगतान करना था।

मुख्यमंत्री रेड्डी ने यह आदेश दिया.
आदिवासी लड़की के जीवन की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए, राज्य सरकार ने उसे वित्तीय सहायता प्रदान करने का आदेश दिया है ताकि वह अपनी शिक्षा जारी रख सके। मुख्यमंत्री रेड्डी ने वित्तीय बाधाओं के बावजूद प्रतिष्ठित संस्थान में सीट हासिल करने के लिए मधुलता को बधाई दी। बुधवार को ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में उन्होंने कहा कि आदिवासी कल्याण विभाग ने उनकी पढ़ाई जारी रखने के लिए आवश्यक राशि जारी कर दी है.

ये सुविधाएं राज्य सरकार से मिलीं
मुख्यमंत्री ने उनकी शिक्षा जारी रखने और तेलंगाना का नाम रोशन करने की कामना की। आदिवासी कल्याण आयुक्त के आदेश के मुताबिक छात्रा ने 2,51,831 रुपये की आर्थिक सहायता मांगी थी. राज्य सरकार ने 1 लाख रुपये की ट्यूशन फीस माफ कर दी है और ट्यूशन फीस, हॉस्टल फीस, जिम फीस, परिवहन, कैंटीन फीस, लैपटॉप और अन्य खर्चों के लिए 1,51,831 रुपये आवंटित किए हैं।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top