उमर अब्दुल्ला का बड़ा दावा, ‘मुसलमानों के बिना नहीं हो सकती अमरनाथ यात्रा’

जम्मू। कांवड़ यात्रा के मुद्दे पर जमकर राजनीति हो रही है। हालाँकि, सुप्रीम कोर्ट ने कांवड़ रूट पर स्मारक पट्टिकाएँ लगाने के निर्णय को बरकरार रखा। हालाँकि, बहस जारी है। अब नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने ‘नेमप्लेट’ विवाद पर बयान जारी किया है. उन्होंने कहा कि मुसलमानों के सहयोग के बिना अमरनाथ यात्रा भी संभव नहीं होगी.

मुसलमानों के बिना अमरनाथ यात्रा का संचालन असंभव है.
अब्दुल्ला ने कहा कि अगर यह आदेश (कांवड़ यात्रा के संबंध में) जारी किया गया, तो वे मुसलमानों को यात्रा से दूर रखेंगे। इसलिए यदि यहां यात्रा (अमरनाथ) की जाती है, तो कृपया मुझे अल्लाह के नाम पर बताएं कि मुसलमानों के बिना यह संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि कांवड़ यात्रा मार्ग पर कैंटीनों में मालिकों के नाम प्रदर्शित करने का आदेश जारी नहीं किया जाना चाहिए था।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, अमरनाथ यात्री मुसलमानों के कंधों पर यात्रा करते हैं. जो लोग माता वैष्णो देवी यात्रियों को घोड़ों या पिट्ठुओं पर ले जाते हैं. वे किस धर्म से ताल्लुक रखते हैं? उन्हें (भाजपा को) वहां धर्म नहीं दिखता.

सरकारी कर्मचारियों को किसी भी राजनीतिक दल में शामिल नहीं होना चाहिए
आरएसएस कार्यक्रमों में सिविल सेवकों की भागीदारी पर प्रतिबंध हटाने के केंद्र के फैसले पर उमर अब्दुल्ला ने कहा कि यदि आवश्यक हो, तो राजनीतिक दल के कार्यक्रमों में सिविल सेवकों की भागीदारी पर प्रतिबंध भी हटाया जाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि आरएसएस एक राजनीतिक संगठन है. उन्होंने कहा कि ऐसे आदेश राजनीतिक दलों के खिलाफ भी जारी किये जाने चाहिए. सिविल सेवकों को राजनीतिक दलों में शामिल होने का अवसर मिलना चाहिए।

उप्र और उत्तराखंड सरकार के निर्देश पर SC ने लगाई रोक
आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सरकारों द्वारा जारी उन निर्देशों पर सोमवार को अंतरिम रोक लगा दी. जिनमें कांवड़ यात्रा मार्गों पर स्थित भोजनालयों को अपने मालिकों, कर्मचारियों के नाम और अन्य विवरण प्रदर्शित करने के लिए कहा गया है.

अदालत की पीठ ने राज्य सरकारों को नोटिस जारी करने के साथ ही कहा कि भोजनालयों के लिए यह प्रदर्शित करना आवश्यक किया जा सकता है. वह किस प्रकार का भोजन परोस रहे हैं, जैसे कि वे शाकाहारी हैं या मांसाहारी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top