माइक्रोसॉफ्ट में आए एक ‘बग’ से 50 साल पीछे पहुंची दुनिया; बैंक से लेकर एयरलाइन्स तक

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई गड़बड़ी के कारण आज पूरी दुनिया थम गई. माइक्रोसॉफ्ट विंडोज सिस्टम में आए नए ‘अपडेट’ को डाउनलोड करने की वजह से दुनियाभर में उपयोगकर्ताओं को तकनीकी रुकावट का सामना करना पड़ रहा है. इस टेक्निकल गड़बड़ी की वजह से दुनियाभर में बैंकिंस सर्विस से लेकर फ्लाइट सर्विस तक प्रभावित हुई हैं. हालांकि, माइक्रोसॉफ्ट ने इस तकनीकी रुकावट को जल्‍द से जल्द ठीक करने का आश्‍वासन दिया है.

कहां पर और किन-किन सेवाओं पर पड़ा असर?
शुक्रवार दोपहर से शुरू हुई यह टेक्निकल गड़बड़ी न केवल भारत बल्कि कई मुल्कों में हड़कंप मचा रही है. इनमें अमेरिका, ब्रिटेन, सिंगापुर, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का नाम शामिल है.
माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सर्वर ठप होने की वजह से टीवी चैनल्स, बैंकिंग, एयरपोर्ट, स्टॉक एक्सचेंज, रेलवे सेवाएं ठप हो गई हैं. खबर है कि अमेरिका, ब्रिटेन और भारत जैसे कई देशों में 1 हजार से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसिल हो गई हैं. भारत में पांच एयरलाइन कंपनी- इंडिगो, स्पाइसजेट, अकासा एयर, विस्तारा और एयर इंडिया एक्सप्रेस ने बताया कि यात्रियों को बुकिंग, चेक-इन और फ्लाइट अपडेट सर्विस में समस्या हो रही है.
बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, विदेशों में कई न्यूज़ चैनल ऑफ़ एयर हो गए हैं. हालांकि भारत में सभी मीडिया चैनल्स का परिचालन सामान्य रूप से चल रहा है.
वहीं बात करें शेयर बाजार की तो एनएसई के प्रवक्ता ने बयान में कहा, एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) और एनसीएल (एनएसई क्लियरिंग लिमिटेड) आज सामान्य रूप से काम कर रहे हैं. इसके अलावा बीएसई के एक प्रवक्ता ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट में समस्या के कारण एक्सचेंज पर कोई असर नहीं पड़ा है.

माइक्रोसॉफ्ट ने बयान जारी कर कही ये बात
दुनियाभर से टेक्निकल गड़बड़ी की खबर मिलने के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने एक बयान जारी किया है. माइक्रोसॉफ्ट प्रवक्ता ने बताया कि उनके क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म में शाम 5 बजकर 56 मिनट पर समस्या शुरू हुई. इसके चलते उससे जुड़े सिस्टम प्रभावित हुए हैं. प्रवक्ता ने आगे कहा कि वह जल्द ही इस समस्या का समाधान करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top