अंतरिक्ष से सुनीता विलियम्स ने भेजा पहला मैसेज, बोली- सली सलामत वापिस लौटूंगी धरती पर

नई दिल्ली। सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विल्मोर जून के महीने में अंतरिक्ष में गए थे. लेकिन एक महीने बाद भी इन दोनों की स्पेस से वापसी नहीं हो पाई है और इसके पीछे का कारण है कि उनके अंतरिक्ष यान में खराबी आ गई है. इसी बीच अंतरिक्ष से दोनों अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर का संदेश आया है कि वो बिल्कुल ठीक है और जल्द ही वो पृथ्वी पर वापिस आएंगे. इसी के साथ ही सुनीता विलियम्स ने बताया कि उन्होंने अंतरिक्ष से पृथ्वी पर आए छोटे तूफान और चक्रवात को भी देखा.

सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर दोनों अंतरिक्ष यात्री 5 जून को रवाना हुए थे. इनका मिशन भी केवल 7 दिन का ही था, लेकिन अब एक महीने से ज्यादा का टाइम हो चुका है. अब सुनीता और बुच ने बुधवार को विश्वास जताया है कि बोइंग का स्पेस कैप्सूल खराबी के बावजूद उन्हें सुरक्षित पृथ्वी पर पहुंचा देगा. इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में उन्होंने खराबी के बावजूद जल्द वापस आने की उम्मीद जताई है. उन्होंने कहा, हमें स्टेशन चालक दल की सहायता करने में भी मजा आ रहा है. विलियम्स ने कहा कि मेरे दिल में यह भावना है कि अंतरिक्ष यान हमें घर ले आएगा, कोई समस्या नहीं.

बेरिल तूफान बनते देखा, इसकी तस्वीर भी ली
सुनीता विलियम्स ने इस दौरान कुछ अन्य चीजों की भी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि स्पेस में एक हैरान करने वाली चीजें देखी हैं. उन्होंने कक्षा से एक छोटे तूफान को चक्रवात बनते देखा है. विलियम्स और बुच विल्मोर ने मीडिया से अपने कुछ अनुभव भी साझा किए. उन्होंने अफ्रीका के पश्चिमी तट पर तूफान को विकसित होते देखा, जो बाद में टेक्सास को प्रभावित करने वाले शक्तिशाली तूफान बेरिल में बदल गया. उन्होंने कहा कि मैंने एक तूफान की तस्वीर ली थी, जो चक्रवात बनने से डेढ़ सप्ताह पहले अफ्रीका के पश्चिमी तट पर था और मुझे यकीन है कि यही बाद में तूफान बेरिल बन गया.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top