कौन हैं के सुरेश जिन्हें विपक्ष ने ओम बिरला के खिलाफ बनाया स्पीकर पद का उम्मीदवार?

नई दिल्ली। देश में तीसरी बार एनडीए की सरकार बनने के बाद अब लोकसभा स्पीकर पद को लेकर घमासान मचा हुआ है. कल यानी बुधवार को 11 बजे स्पीकर पद के लिए चुनाव है. विपक्ष ने 18वीं लोकसभा के स्पीकर पद के लिए कोडिकुन्निल सुरेश को अपना उम्मीदवार बनाया है. सुरेश केरल आठवीं बार चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे हैं.लोकसभा चुनाव के बाद आम तौर पर स्पीकर पद के लिए पक्ष और विपक्ष में सहमति बन जाती है लेकिन भारतीय इतिहास में पहली बार लोकसभा का स्पीकर तय करने के लिए भी चुनाव होगा. इंडिया गठबंधन ने कांग्रेस सांसद के. सुरेश को स्पीकर पद के लिए अपना प्रत्याशी घोषित किया है.जिसके बाद के. सुरेश ने अपना नामांकन भी दाखिल कर दिया है.

जानें कौन है के. सुरेश?
कोडिकुन्निल सुरेश यानी के सुरेश केरल की मवेलिकारा लोकसभा सीट से सांसद हैं. साल 1989 से उनका इस सीट पर कब्जा है. वे अब तक 7 बार सांसद बन चुके हैं.
सुरेश कांग्रेस की सरकार में 2012 से 2014 तक राज्य मंत्री थे, साल 2018 में उन्हें केरल कांग्रेस कमेटी का कार्यकारी अध्यक्ष भी बनाया गया था.
के सुरेश AICC के सचिव भी रह चुके हैं. लोकसभा चुनाव 2024 में मवेलिकारा लोकसभा सीट पर कांग्रेस और सीपीआई के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला. कांग्रेस के के सुरेश ने सीपीआई के उम्मीदवार अरुण कुमार को 10868 वोटों के अंतर से हराया.सुरेश को 369516 वोट मिले, जबकि अरुण कुमार ने 358648 मत हासिल किए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top