दुनिया का सबसे खतरनाक चिड़ियाघर, जहाँ जाते ही काँप उठते हैं पर्यटक

न्यूज़ डेस्क |

जंगली जानवरों को देखने के लिए लोग अक्सर चिड़ियाघरों में जाते हैं। जाहिर सी बात है कि वहां जानवरों को ही देखने जाते होंगे। अक्सर चिड़ियाघरों में जानवर पिंजरे में होते हैं लेकिन दुनियाभर में कुछ ऐसे चिड़ियाघर भी हैं जहाँ जानवर नहीं बल्कि पर्यटक पिंजरे वाली गाड़ियों में जानवरों को देखने जाते हैं। ऐसा ही एक चिड़ियाघर चीन में स्थित है। इस चिड़ियाघर का नाम लेहे लेदु वाइल्डलाइफ जू है। यहाँ खतरनाक से खतरनाक जानवर पाए जाते हैं। खुल्ले में घूम रहे होते हैं और पर्यटक इनको देखने के लिए बंद पिंजरे में जाते हैं।

लेहे लेडी वाइल्डलाइफ ज़ू के लिए इमेज परिणाम

Loading...

ये चिड़ियाघर चीन के चौओौगक्विंग शहर में स्थित हैं। इसे 2015 में आम जनता के लिए खोला गया था। यहाँ पर्यटकों को जानवरों के करीब जाने का एक अनोखा मौक़ा दिया जाता है। जहाँ पिंजरे के अन्दर से आप जानवरों को खाना भी खिला सकते हैं। दरअसल पर्यटकों को पिंजरे में बंद कर के चिड़ियाघर में छोड़ दिया जाता है, ये ठीक वैसा ही है जैसे शिकारी जानवरों के लिए पिंजरे में शिकार छोड़ दिया जाता है। इसके बाद शिकारी जानवर शिकार के लिए पिंजरे के पास जाते हैं। कई बार तो जानवर शिकार के लिए पिंजरे के ऊपर तक चढ़ जाते हैं। लेकिन पिंजरे की वजह से वे सफल नहीं हो पाते। पर्यटक उनके लिए जो कुछ भी खाने के लिए लाते हैं वो पिंजरे के अन्दर से ही खिलाते हैं।

लेहे लेडी वाइल्डलाइफ ज़ू के लिए इमेज परिणाम

चिड़ियाघर के संरक्षक का कहना है कि यहाँ से हर एक पर्यटक एक अनोखा अनुभव लेकर जाता है। इस प्रकार के रोमांचक अनुभव के लिए लोग किसी भी प्रकार की कीमत चुकाने के लिए तैयार रहते हैं। चिड़ियाघर के प्रवक्ता कहते हैं की इसका निर्माण लोगों को एक एहसास का अनुभव करवाने के लिए किया गया है। अब आप बोलेंगे कि चिड़ियाघर में कौन सा एहसास दिलाया जा सकता है। आपको बता दें कि जब जानवर किसी इंसान का पीछा करते हैं तो इंसान को जो एह्सास होता है वो ही एहसास इस चिड़ियाघर में लोगों को दिया जाता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *