उत्तराखंड: प्रदेश में 100 फीसदी क्षमता के साथ चलेंगे वाहन, हर यात्रा के बाद वाहनों को करना होगा सैनिटाइज

उत्तराखंड में सार्वजनिक वाहनों का संचालन अब 100 फीसदी क्षमता के साथ हो सकेगा। कोविड कर्फ्यू लागू रहने तक पूर्व की भांति नियमों के मुताबिक वाहनों का संचालन होगा।

बुधवार को परिवहन सचिव ने परिवहन से जुड़ी नई मानक प्रचालन कार्यविधि (एसओपी) जारी कर दी। इसके तहत अब सार्वजनिक वाहनों में पूरी क्षमता के मुताबिक यात्री बैठ सकेंगे। एसओपी के मुताबिक, अंतरराज्यीय और अंतर जनपदीय मार्गों पर बस, टैक्सी कैब, मैक्सी कैब, थ्री व्हीलर ऑटो, विक्रम व ई-रिक्शा का संचालन सीट क्षमता के हिसाब से होगा। सवारियों को खड़ा करके नहीं ले जा सकते हैं।

हालांकि शहरों में सिटी बस, विक्रम, ऑटो का संचालन फिलहाल कोविड कर्फ्यू रहने तक नहीं होगा। केवल आपात स्थिति में टिकट दिखाकर ही ऑटो या टैक्सी का संचालन पूर्व की भांति हो सकेगा। हर यात्रा के बाद वाहनों को सैनिटाइज करने से लेकर यात्री किराया और अन्य सभी नियम यथावत रखे गए हैं।

एसओपी से पैदा हुआ असमंजस
बुधवार को जारी हुई एसओपी से विक्रम, ऑटो, सिटी बस संचालकों में भारी असमंजस पैदा हो गया। दरअसल, एसओपी में बिंदु संख्या तीन में अंतर जनपदीय और अंतर राज्यीय मार्गों पर विक्रम, ऑटो, ई-रिक्शा संचालन का जिक्र किया गया है। इससे असमंजस हो गया कि इनका संचालन शुरू होगा। हालांकि देर शाम अधिकारियों ने स्पष्ट कर दिया कि कोविड कर्फ्यू रहने तक फिलहाल शहरों के भीतर संचालन की अनुमति नहीं है।

Source Link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *