आयुष्मान कार्ड धारकों को ओपीडी में भी मिलेगी सस्ता इलाज सुविधा

स्वास्थ्य विभाग अब अटल आयुष्मान योजना कार्ड धारकों को ओपीडी में भी सस्ता इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी कर रहा है। यह प्रस्ताव मंत्रिमंडल की अगली बैठक में लाया जाएगा।Image result for ayushman card uttarakhand

बता दें कि आयुष्मान योजना में अभी मरीज के भर्ती होने पर भी पांच लाख रुपये तक कैशलेस इलाज की सुविधा तो है लेकिन ओपीडी में इलाज कराने वाले मरीजों को इसका लाभ नहीं मिलता है।

Loading...

अटल आयुष्मान योजना में कार्ड धारकों को सरकारी अस्पतालों की ओपीडी में इलाज की सुविधा देने पर विचार किया जा रहा है। इसके लिए विभाग प्रस्ताव तैयार कर रहा है। जिसे मंजूरी के लिए कैबिनेट में रखा जाएगा।
– नितेश कुमार झा, सचिव, स्वास्थ्य विभाग

त्रिवेंद्र रावत सरकार अब सरकारी अस्पतालों की ओपीडी में भी मरीजों को इलाज की सुविधा देने की तैयारी में है। इसके लिए सरकारी अस्पतालों में दो अलग-अलग श्रेणियों की दरें तय की जाएगी। जिसमें पंजीकरण शुल्क, अल्ट्रासाउंड, एमआरआई, सिटी स्कैन, ब्लड और शुगर जांच, एक्स-रे समेत अन्य जांचें शामिल होंगी।

उत्तराखंड में अब तक अटल आयुष्मान योजना के तहत 31 लाख लोगों के हेल्थ कार्ड बने हैं। 44 हजार 460 लोग इस योजना में इलाज करा चुके हंै, जिसमें तकरीबन 45 करोड़ रूप्ये खर्च हुए। अब ओपीडी में इलाज की सुविधा से प्रदेश में कार्ड धारकों की संख्या 60 लाख तक पहुंच जाएगी।

 

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *