Coronavirus: कोरोना से ठीक हो चुके मरीज में 90 दिनों तक मौजूद रहता है वायरस

अमेरिका में कोरोना वायरस पर शोध कर रही वैज्ञानिकों की टीम ने पाया है कि कोरोना वायरस SARS CoV-2 बेहद गंभीर अवस्था के बाद ठीक हुए मरीजों में 90 दिनों तक मौजूद रहता है। कोरोना से ठीक हो चुके ऐसे मरीज किसी को संक्रमित कर सकते हैं।

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। हर दिन मौत के बढ़ते आंकड़े डरा रहे हैं। इन सब के बीच कोरोना के जानलेवा वायरस से जुड़ी एक और हैरान कर देने वाली जानकारी सामने आई है। अमेरिका में कोरोना वायरस पर शोध कर रही वैज्ञानिकों की टीम ने पाया है कि कोरोना वायरस SARS CoV-2 बेहद गंभीर अवस्था के बाद ठीक हुए मरीजों में 90 दिनों तक मौजूद रहता है। ऐसे में कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों को घर से ज्यादा नहीं निकलना चाहिए और लोगों से कम ही मिलना चाहिए।

वैज्ञानिकों ने शोध में पाया है कि कोरोना से ठीक हो चुके लोग 90 दिनों तक किसी भी संक्रमित कर सकते हैं। ऐसे में कोरोना से ठीक होकर घर आ चुके मरीजों को घर में ही रहने की हिदायत दी जाती है। बता दें कि देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 65 लाख के आंकड़े को पार कर चुकी है, जबकि 1 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

अमेरिका के एटलांटा में सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के द्वारा जुटाई गई जानकारी के मुताबिक कोरोन की गंभीर अवस्था से गुजरे मरीज 90 दिनों तक संक्रमण फैलाने की क्षमता रखते हैं। वहीं जिस मरीज में कोरोना का असर काफी हल्का होता है उनके अंदर भी 10 दिनों तक कोरोना मौजूद रहता है। ऐसे में मरीज के संपर्क में आने वाले ऐसे लोग जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है उनके संक्रमित होने की संभावना बढ़ जाती है।

देश में 55 लाख से अधिक मरीज ठीक हो चुके हैं
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में अब तक 55 लाख 9 हजार 966 लोग रिकवर हो चुके हैं, जबकि देश के अलग अलग अस्पतालों में 9 लाख 37 हजार 625 एक्टिव केस हैं। पिछले 24 घंटे में हुई मौतों के बाद देश में मृतकों की संख्या बढ़कर अब 1 लाख 1 हजार 782 हो गई है। आईसीएमआर के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटे के अंदर 11,42,131 कोरोना जांच की गई है।

Source link

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *