India Times Group
जयपुर में बनने वाले दुनिया के तीसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण कार्य शुरू
 

जयपुर । राजस्थान की राजधानी जयपुर में बनने वाले दुनिया के तीसरे सबसे बड़े एवं देश के दूसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण कार्य आज शुरू हो गया।
राजस्थान किक्रेट अकादमी (आरसीए) के अध्यक्ष वैभव गहलोत ने स्टेडियम के लिए आवंटित भूमि पर विश्वकर्मा पूजन किया। इस अवसर पर गहलोत ने मीडिया को बताया कि 75 हजार दर्शकों की क्षमता का बनने वाले देश के दूसरे सबसे बड़े किक्रेट स्टेडियम के निर्माण के पहले चरण में 280 करोड़ के काम पूरे किए जाएंगे। पहले चरण के काम को दो साल में पूरे करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि स्टेडियम के लिए जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा

100 एकड़ जमीन आवंटित हुई है उन्होंने कहा कि स्टेडियम का निर्माण देश के सबसे बड़े एवं बेहतरीन गुजरात के मोटेरा स्टेडियम के अनुरूप किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि इसके लिए वह अकादमी के पदाधिकारियों के साथ मोटेरा स्टेडियम जाकर वहां की सुविधाओं का अवलोकन किया है और गुजरात किक्रेट एसोसिएशन से मिलकर सारी जानकारी जुटाई गई। मोटेरा स्टेडियम में क्रिकेट में भविष्य के मद्देनजर जरुरत पडऩे वाली सहित तमाम सुविधाएं उपलब्ध हैं और जयपुर में बनने वाले स्टेडियम में भी उसके अनुरूप काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि निर्माण के लिए मिलने वाली सब्सिडी के लिए बीसीसीआई ने हरी झंडी दे दी है।
उन्होंनेे कहा कि जयपुर में आरसीए की मेजबानी में आठ साल बाद अंतरराष्ट्रीय मैच का मौका मिला है, जिसके लिए पूरी तैयारी की गई है और वह खुद दो बार मौके पर जाकर मैदान एवं दर्शकों की व्यवस्था सहित सभी का जायजा लिया है। उन्होंने कहा कि 17 नवंबर को भारत और न्यूजीलैंड के बीच अच्छा आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश के प्रथम नागरिक एवं राज्यपाल कलराज मिश्र से मिलकर उन्हें मैच के लिए न्योता देकर शुरुआत की गई है। उन्होंने बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना की गाइडलाइन के मद्देनजर राज्य सरकार से दर्शकों की संख्या बारे में अनुमति मांगी गई है और उसके आधार पर मैच में दर्शकों को अनुमति दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि आरसीए के संरक्षक डा सी पी जोशी का सपना था कि जयपुर में उतर भारत का एक सबसे अच्छा स्टेडियम बने और इसके लिए डा जोशी ने उन्हें प्रेरित किया है।