India Times Group

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला जारी

 

आकलैंड। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला आकलैंड के ईडन पार्क में खेला जा रहा है। पहले वनडे मुकाबले में कीवी कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए कप्ताव धवन, शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर की अर्धशतकीय पारी के दम पर 50 ओवर में 7 विकेट पर 306 रन बनाए। दूसरी पारी में खबर लिखे जाने तक न्यूजीलैंड की टीम ने 4 ओवर में बिना किसी नुकसान के 22 रन बना लिए हैं। 

इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की तरफ से शिखर धवन और शुभमन गिल ने अच्छी शुरुआत दिलाई। कप्तान शिखर धवन ने 63 गेंदों पर चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया तो वहीं शुभमन गिल ने भी 64 गेंदों पर अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की। धवन और गिल के बीच 124 रन की शानदार शतकीय साझेदारी हुई और इस पार्टनरशिप को लाकी फर्ग्यूसन ने गिल को आउट करके तोड़ा। गिल ने 50 रन की पारी खेली और उनका कैच कान्वे ने लपका। शिखर धवन ने 77 गेंदों पर 13 चौकों की मदद से 72 रन पारी खेली और वो टिम साउथी की गेंद पर फिन को अपना कैच दे बैठे। 

रिषभ पंत को इस मैच में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतारा गया, लेकिन वो 15 रन पर आउट हो गए तो वहीं सूर्यकुमार यादव ने इस मैच में निराश किया और वो 4 रन बनाकर लाकी फर्ग्यूसन की गेंद पर कैच आउट हो गए। श्रेयस अय्यर ने 56 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। संजू सैमसन ने 38 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 36 रन बनाए और एडम मिलने की गेंद पर कैच आउट हो गए। श्रेयस अय्यर ने शानदार पारी खेली और 4 छक्के व 4 चौकों की मदद से 76 गेंदों पर 80 रन बनाए। वाशिंगटन सुंदर ने 16 गेंदों पर 3 छक्के व 3 चौकों की मदद से नाबाद 37 रन की पारी खेली जबकि शार्दुल ठाकुर एक रन बनाकर आउट हो गए। न्यूजीलैंड की तरफ से टिम साउथी और लाकी फर्ग्यूसन ने 3-3 सफलता अर्जित की। 

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे के लिए टीम इंडिया में संजू सैमसन व उमरान मलिका को शामिल किया गया जबकि दीपक चाहर को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी गई। वहीं चहल को बतौर स्पिनर टीम में शामिल किया गया, लेकिन कुलदीप यादव अंतिम ग्यारह में जगह बनाने में सफल नहीं रहे। उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह दोनों तेज गेंदबाजों ने इस मैच के जरिए वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया। 

भारत की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, रिषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल।

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन

फिन एलेन, डेवोन कान्वे, केन विलियमसन (कप्तान), टाम लैथम (विकेटकीपर), डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, एडम मिल्ने, मैट हेनरी, टिम साउथी, लाकी फर्ग्यूसन।