WhatsApp चैट को सिक्योर रखने का आसान तरीका ताकि फ़ोन खोने के बाद भी आप अपने वॉट्सऐप को गलत इस्तेमाल से बचा सकें

इन दिनों वॉट्सऐप लोगों की जिंदगी का हिस्सा बन गया है। लोग अपने आधे से ज्यादा काम वॉट्सऐप की मदद से कर लेते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आपका फोन खो जाए तो आपके वॉट्सऐप चैट का क्या होगा, जिसमें आपकी प्राइवेट और पर्सनल बाते भी होती हैं। हालांकि आपको घबराने की जरूरत नहीं, क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप फोन खोने के बाद भी अपने वॉट्सऐप चैट को सिक्योर कर सकते हैं, जिससे कोई भी उसे पढ़ नहीं पाएगा। चलिए जानते हैं कि आपको अपने वॉट्सऐप का दोबारा एक्सेस पाने के लिए क्या-क्या करना होगा।

  1. अपने सिम कार्ड को लॉक करें- अगर आपका फोन खो गया है तो सबसे पहले अपने मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर को कॉल करें और सिम को ब्लॉक करवाएं। ऐसा करने पर कोई भी आपके वॉट्सऐप अकाउंट को वैरिफाई नहीं कर पाएगा और उसे आपके वॉट्सऐप का एक्सेस नहीं मिलेगा।
  2. सिम को ब्लॉक करवाने के बाद उसी नंबर पर नया सिम लें और फिर अपने वॉट्सऐप को दोबारा एक्टिवेट करें।
  3. एक बात का ध्यान रखें कि वॉट्सऐप एक बार में सिर्फ एक नंबर से सिर्फ एक डिवाइस पर एक्टिवेट होता है।
  4. अगर आप नया सिम लेकर अपने वॉट्सऐप को एक्टिवेट नहीं करना चाहते हैं तो support@whatsapp.com पर मेल करें। इस मेल में पूरी तरीके से इंटरनेशनल फॉर्मेट में अपना नंबर लिखें और मेल के बॉडी में “Lost/Stolen: Please deactivate my account” लिखें और मेल कर दें। ऐसा करने के बाद आपका वॉट्सऐप अकाउंट डीएक्टिवेट हो जाएगा।
  5. आपके जानने वाले लोग आपको 30 दिनों तक मैसेज कर सकते हैं जो कि पेंडिंग में रहेगा।
  6. अगर आप अपने अकाउंट को डिलीट होने से पहले री-एक्टिवेट करते हैं तो आपके नए फोन में आपको पेंडिंग मैसेज मिल जाएंगे और आप ग्रुप्स में भी जुड़े रहेंगे।
  7. अगर आप 30 दिन में आप अपने अकाउंट को एक्टिवेट नहीं करते हैं तो यह पूरी तरह से डिलीट हो जाएगा।
  8. SIM कार्ड लॉक होने के बाद, फोन सर्विस के डिसेबल होने के बाद अगर आपने इसे डी-एक्टिवेट नहीं करवाया है तो वॉट्सऐप को Wifi के जरिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *