राशन के लिए अब राशनकार्ड नहीं ले जाना होगा

Related imageसार्वजनिक वितरण प्रणाली से दिए जाने वाले सस्ते राशन लेने के लिए उपभोक्ताओं को अब कार्ड साथ में नहीं ले जाना पड़ेगा। राशन कार्ड ऑनलाइन किए जाने से उपभोक्ता अब बायोमीट्रिक सिस्टम से अंगूठे का निशान लगाकर राशन प्राप्त कर सकेंगे। उपभोक्ताओं को बैंक खातों की की तरह अब राशन की डिटेल भी मिल सकेगी। जिससे उन्हें यह पता चल सकेगा कि किस माह कितना सस्ता राशन लिया।Ration card Holders Will get cheap Ration from biometric system now

केंद्र सरकार ने उत्तराखंड को शत प्रतिशत राशन कार्डों का डाटा ऑनलाइन फीड करने के लिए 30 जून तक का समय दिया था। प्रदेश में 23 लाख राशन कार्ड धारक हैं, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने अब तक 96 प्रतिशत राशन कार्डों का डाटा इसमें फीड कर दिया है।

Loading...

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग सचिव सुशील कुमार ने बताया कि केंद्र सरकार सस्ता राशन वितरण में पारदर्शिता लाने के लिए राशन कार्डों का डाटा ऑनलाइन कर रही है। इससे उपभोक्ता राशन कार्ड पर प्रदेश के किसी भी सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से राशन ले सकते हैं।

प्रदेश में 9200 सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों से 23 लाख उपभोक्ताओं को सस्ता राशन मिलता है। सात हजार विक्रेताओं को विभाग ने बायोमेट्रिक मशीनें दी है। लेकिन अभी तक इसका इस्तेमाल नहीं हो रहा है। अब विभाग बायोमीट्रिक मशीन के इस्तेमाल करने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर के साथ एमओयू करेगा।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *