कैलाश पर्वत पर आज तक नहीं चढ़ पाया कोई पर्वतारोही, आखिर क्या है वजह ?

न्यूज़ डेस्क |

भारत में पर्वतों पर चढ़ाई करना काफी समय से प्रचलन में रहा है। कई सारे घरों की रोजी रोटी भी इसी कार्य से चलती है। लोग अपनी जान जोखिम में डालकर ये कार्य करते हैं। किसी के लिए ये बस एक रोजी रोटी का जरिया है लेकिन किसी के लिए ये कार्य एक जूनून होता है। इसी प्रकार से दुनिया की सबसे बड़ी चोटी पर काफी लोगों ने फतह पा ली है। इसी प्रकार से कई सारे लोगों ने कैलाश पर्वत पर भी चढ़ाई करने की कोशिश की है लेकिन आज तक कोई चढ़ नहीं पाया। कैलाश पर्वत हिमालय की तुलना में काफी छोटा है लेकिन इस पर कोई भी पर्वतारोही आज तक चढ़ाई नहीं कर पाया है।

Kailash mountain के लिए इमेज परिणाम

Loading...

आपको बता दें कि हिमालय पर्वत पर आज तक सात हजार से भी ज्यादा लोग चढ़ाई कर चुके हैं। अब आपके मन में सवाल तो उठा ही होगा कि हिमालय पर्वत जो कि कैलाश से भी उंचा है वहां इतने लोग जा चुके हैं तो कैलाश पर्वत पर चढ़ाई आज तक क्यूँ सफल नहीं हो पायी है ! वैसे तो इसके बहुत सारे कारण हैं लेकिन हम आज आपको कुछ मुख्या कारण बताएँगे। सबसे मुख्य कारण ये है कि इस पर्वत पर चढ़ाई करने वाला शख्स कुछ ही समय की चढ़ाई के बाद दिशाहीन हो जाता है। दिशा से भटक जाना इस पर्वत पर काफी आम हो गया है। क्यूँ की भले ही इस पर्वत पर कोई चढ़ ना पाया हो लेकिन कोशिश काफी लोगों ने की है।

संबंधित इमेज

इस पर्वत पर चढ़ाई की कोशिश में एक पर्वतारोही ने एक किताब लिखी है। उनका कहना है की इस पर्वत पर समय काफी तेजी से गुजरता है। साथ ही बाल तथा नाखून जैसे अंग काफी तेजी से बढ़ते हैं। यहां तक कि इस क्षेत्र को बहुत ज्यादा रेडीओएक्टिव कहा गया है। ये बात दुनिया के एक बड़े आश्चर्य से कम नहीं है। इस पर्वत पर चढ़ाई का जूनून लेकर जाने वाले काफी लोगों को अपनी जान से हाथ भी धोना पड़ा है। लेकिन कुछ लोग अभी भी ऐसे हैं जो कि कैलाश पर्वत पर चढ़ाई की तैयारी कर रहे हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *