India Times Group
उत्तराखंड में सीएम धामी ने दी सरकारी कर्मचारियों को दिवाली बोनस की सौगात, कर्मचारियों में खुशी की लहर
 

देहरादून । उत्तराखंड सरकार ने शुक्रवार को दिवाली बोनस का आदेश जारी कर दिया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बृहस्पतिवार को दिवाली बोनस देने की घोषणा की थी। उनकी घोषणा के बाद अपर मुख्य सचिव (वित्त) मनीषा पंवार ने तदर्थ बोनस जारी करने के आदेश जारी कर दिए। कर्मचारी हित में लिए गए निर्णय पर कर्मचारी संगठनों ने सचिवालय में मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

वित्त विभाग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, दिवाली बोनस का लाभ अराजपत्रित श्रेणी के राज्य कर्मचारियों, सरकारी विभागों के वर्कचार्ज कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं व स्थानीय निकायों, जिला पंचायतों के कर्मचारियों और कैजुअल या दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को मिलेगा। समूह ग व घ के कर्मचारियों व समूह ख के सभी कर्मचारियों, जिनका वेतन 4800 तक है, को अधिकतम 7000 रुपये की सीमा तक तदर्थ बोनस का लाभ दिया गया है।

साथ ही पिछले तीन साल या इससे अधिक वर्ष में हर साल कम से कम 240 कार्य दिवस वाले दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को 1184 रुपये बोनस के तौर पर मिलेंगे। सरकार के इस फैसले से 1.60 लाख कर्मचारियों को बोनस का लाभ मिलेगा, जिन पर सरकार 130 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

कर्मचारियों में खुशी की लहर
कर्मचारी संगठनों ने कर्मचारी हित में फैसला लेने पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार प्रकट किया। शुक्रवार को जब मुख्यमंत्री सचिवालय पहुंचे तो उत्तराखंड सचिवालय संघ व उत्तराखंड अधिकारी कार्मिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष दीपक जोशी व अन्य कर्मचारियों ने मुख्यमंत्री से भेंट की। जोशी ने मुख्यमंत्री का शिथिलीकरण नियमावली पुन: लागू करने पर आभार जताया। गोल्डन कार्ड विसंगतियों को दूर करने के लिए भी धन्यवाद किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार कर्मचारियों के हित एवं कल्याण के प्रति पूरी तरह संवेदनशील है।

ऊर्जा निगम कर्मचारियों को दीपावली बोनस को तोहफा
पावर ट्रांसमिशन कॉरपोरेशन ऑफ उत्तराखंड लिमिटेड (पिटकुल) ने निगम कर्मचारियों को दीपावली बोनस का तोहफा दिया है। प्रबंध निदेशक दीपक रावत ने बोनस देने के आदेश जारी किए हैं। निगम के इस फैसले से लगभग 550 से अधिक कर्मचारियों को दीपावली बोनस का लाभ मिलेगा। रावत ने राज्य कर्मचारियों की भांति निगम के तृतीय व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को दीपावली बोनस देने के आदेश दिए हैं। बोनस के रूप में कर्मचारियों को 6908 रुपये का नकद भुगतान किया जाएगा।