India Times Group
उत्तराखंड के पर्यटक स्थलों पर खास होगा क्रिसमस और नए साल का जश्न, होटल-रिजॉर्ट में अच्छी बुकिंग
पर्यटकों के उत्साह को देखते हुए पर्यटन कारोबारी उत्साहित
 

पर्यटकों के उत्साह को देखते हुए पर्यटन कारोबारी उत्साहित

देहरादून। क्रिसमस और नये साल के जश्न के लिए देश-विदेश के पर्यटकों में खूब उत्साह दिखाई दे रहा है। देहरादून और टिहरी जिले के पर्यटक स्थल पैक होने लगे हैं। होटल और रिजॉर्ट में 70 एडवांस बुकिंग आई चुकी हैं। सैलानी न केवल खूबसूरत वादियों का आंनद लेंगे, बल्कि गंगा की लहरों से अठखेलियां भी खेलेंगे। ऋषिकेश में राफ्टिंग के लिए भी एडवांस बुकिंगें आ रही हैं। पर्यटन कारोबारियों की माने तो नये साल पर मसूरी, चकराता और धनोल्टी में बर्फबारी हुई तो पर्यटकों की तादाद और बढ़ेगी। पर्यटकों के उत्साह को देखते हुए पर्यटन कारोबारी उत्साहित हैं। कोरोना संकट के चलते पिछले साल क्रिसमस और नये साल का जश्न फीका रहा, लेकिन इस साल अच्छे कारोबार की उम्मीद है।

टिहरी झील का दीदार करेंगे पर्यटक
यहां धनोल्टी, काणाताल और टिहरी झील पर्यटकों के पसंददीदा स्थान हैं। धनोल्टी के व्यापार मंडल अध्यक्ष रघुवीर रमोला ने बताया कि होटल और रिजॉर्ट 65 फीसदी बुक हो चुके हैं। टिहरी झील के आसपास की कॉटेज भी 50 फीसदी बुक हो चुकी हैं। बताया कि पिछले साल के मुकाबले इस बार अभी तक 15 फीसदी ज्यादा बुकिंगे आ चुकी हैं। कोटी कालोनी व्यापार मंडल के अध्यक्ष कुलदीप पंवार ने बताया कि तिवाड़गांव के होमस्टे और लेकव्यू प्वाईंट के लिए बुकिंग आ रही है। नये साल के जश्न के लिए किसी सेलब्रिटी को बुलाने को लेकर बात चल रही। क्षेत्र के व्यापारी भी खासे उत्साहित हैं। यदि बर्फबारी होती है तो नये साल का जश्न और बेहतर होगा।

नये साल पर गुलजार रहेगी गंगा घाटी
क्रिसमस और नये साल पर गंगाघाटी पर्यटकों से गुलजार रहेगी। यहां के रामझूला, लक्ष्मणझूला, तपोवन, शिवपुरी, मोहनचट्टी, फूलचट्टी के होटल, कैंप और रिजॉर्ट में 70 फीसदी तक एडवांस बुकिंग आ चुकी हैं। कैंप संचालक वैभव थपलियाल, विपुल उनियाल, राजदीप भंडारी ने बताया कि पिछले साल नए साल पर अच्छा कारोबार हुआ था। जिस वजह से कोरोना काल में हुए नुकसान की कुछ हद तक भरपाई हो पाई। इस बार भी बीते साल की अपेक्षा पर्यटकों की संख्या में इजाफा होने की उम्मीद है। होटल कारोबारी विजेंद्र पंवार ने बताया कि उनके दोनों होटल पैक हो चुके हैं। राफ्टिंग कारोबारी मुकेश कंसवाल, सुभाष चौहान, पंकज अग्रवाल ने बताया कि राफ्टिंग के लिए भी दिल्ली, हरियाणा, नोएडा से बुकिंगे आई हैं।

पर्यटकों को लुभाने के लिए चकराता में विशेष पैकेज
क्रिसमस और नये साल के जश्न के लिए चकराता के पर्यटन कारोबारी भी उत्साहित हैं। यहां के होटलों में क्रिसमस के लिए 30 और नये साल के लिए 70 फीसदी बुकिंगें आ चुकी हैं। कारोबारियों ने पर्यटकों को लुभाने के लिए विशेष पैकेज बना रखे हैं। कहीं बोन फायर तो कहीं कैंप फायर की व्यवस्था की गई है। होटल एसोसिएशन चकराता के सचिव अनुपम तोमर ने बताया कि पिछले वर्ष कोरोना के चलते इस सीजन पर व्यवसाय ठप रहा था, लेकिन इस वर्ष सभी होटलो में अच्छी बुकिंग आ रही है, जिससे कि व्यवसाय के पटरी पर आने की उम्मीद जगी है।

पर्यटन नगरी स्वागत के लिए तैया
पर्यटन नगरी मसूरी नए साल पर पर्यटकों से गुलजार रहेगी। मसूरी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने बताया कि नए साल के लिए अभी होटलों में 70 फीसदी तक बुकिंग आ चुकी हैं। नये साल पर होटलों के पूरी तरह पैक होने की उम्मीद है। फाइव स्टार होटल पैक हो चुके हैं। नए साल के लिए नगर नगर पालिका ने चौक-चौराहों के साथ ही ऐतिहासिक भवनों पर लाइटिंग करने की तैयारी शुरू कर दी है। वहीं, व्यापार संघ के अध्यक्ष ने कहा कि जिस तरह से होटल में बुकिंग मिल रही है, ऐसे में उम्मीद है कि नए साल पर व्यापार में बढ़ोतरी होगी।

मालदेवता में पर्यटक उठाएंगे पैराग्लाडिंग का आनंद
मालदेवता और सहस्त्रधारा में भी पर्यटक नये साल का जश्न मनाएंगे। मालदेवता में पैराग्लाडिंग करवाने वाले विक्रम नेगी ने बताया कि क्रिसमस और नये साल के लिए पैराग्लाडिंग के लिए बुकिंगें फुल हो चुकी हैं। पैराग्लाडिंग के लिए पर्यटक निरंतर संपर्क कर रहे हैं। यहां होटल, रिजॉर्ट और कैंपों में 60 फीसदी से ज्यादा की एडवांस बुकिंगें आ चुकी है। सहस्त्रधारा के कारोबारी अनिल नेगी ने बताया कि इस बार पर्यटकों में खूब उत्साह दिख रहा है।

23 दिसंबर को दो दिनी दौरे पर उत्तराखंड आएंगे मुख्य चुनाव आयुक्त
23 दिसंबर को मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा पूरी टीम के साथ उत्तराखंड के दो दिनी दौरे पर आएंगे। वह जिलाधिकारियों, पुलिस अधीक्षक के साथ बैठक कर चुनाव तैयारियों की समीक्षा करेंगे। साथ ही राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक करेंगे। निर्वाचन आयोग की ओर से मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा के उत्तराखंड का दो दिवसीय दौरा तय किया गया है।

23 दिसंबर को मुख्य चुनाव आयुक्त शाम चार बजे देहरादून पहुंचेंगे। इसी दिन शाम पांच बजे राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद प्रदेश के सभी डीएम और एसएसपी समेत मुख्य निर्वाचन अधिकारी के साथ बैठक करेंगे। 24 दिसंबर को मतदाता जागरूकता प्रदर्शनी कार्यक्रम में भाग लेंगे। इसके बाद चुनाव व्यय निगरानी अधिकारी, मुख्य सचिव और डीजीपी के साथ बैठक करेंगे। फिर प्रेस वार्ता कर वापस दिल्ली लौटेंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने उनके दौरे की पुष्टि की है।

उत्तराखंड में बढ़ी युवा मतदाताओं की संख्या
उत्तराखंड में आगामी विधानसभा चुनाव में और अधिक संख्या में युवा मताधिकार का प्रयोग करेंगे। निर्वाचन विभाग की ओर से नवंबर में चलाई गई विशेष मुहिम में बड़ी संख्या में युवाओं ने पंजीकरण कराकर अपना वोट बनवाया है। दरअसल अक्तूबर में निर्वाचन विभाग ने मतदाता सूची का प्रकाशन किया था। इसके साथ ही 1 नवंबर से 30 नवंबर के बीच विशेष अभियान चलाने की घोषणा की गई थी। निर्वाचन विभाग ने विशेष अभियान चलाने के साथ ही करीब ढाई लाख नए युवा मतदाता जोड़ने पर भी फोकस किया।

विभाग के मुताबिक इस एक माह में करीब चार लाख एंट्री हुई हैं, जिसमें नए मतदाता जोड़ने के साथ ही मतदाता डिलीट होने और पते आदि के संशोधन शामिल हैं। माना जा रहा है कि इन चार लाख में करीब डेढ़ लाख के बीच युवा मतदाता हो सकते हैं। हालांकि निर्वाचन विभाग की ओर से जनवरी में मतदाता सूची प्रकाशन होने के बाद ही असल युवा मतदाताओं की संख्या स्पष्ट हो पाएगी। पुरानी मतदाता सूची के मुताबिक, उत्तराखंड में कुल 78,46,000 मतदाता थे। माना जा रहा है कि नई सूची में इनकी संख्या 80 लाख के आसपास हो सकती है।