India Times Group
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की पूर्व सीएम हरीश रावत को दो टूक, कहा गैरसैंण की चिंता करना छोड़ दें,
 

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हरीश रावत को गैरसैंण को लेकर इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है। ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण हमारी संभावनाओं और भावनाओं का केंद्र है। 25 वें स्थापना दिवस तक उत्तराखंड आदर्श राज्य के रूप में विकसित हो जाएगा। राज्य स्थापना दिवस के मौके पर सीएम आवास में सीएम ने मीडिया से बातचीत में कहा कि गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाया गया है। उसके विकास को लेकर सरकार प्रतिबद्ध है। इस दिशा में ठोस प्रयास भी किए जा रहे हैं। धरातल पर काम किया जा रहा है। विकास का रोडमैप तैयार किया गया है। उस पर तेजी के साथ आगे बढ़ा जा रहा है। ऐसे में कांग्रेस को गैरसैंण की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। गैरसैंण को नई संभावनाओं के केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है।

ऑल वेदर रोड विकसित की जा रही है। तेजी से काम चल रहा है। भारत माला प्रोजेक्ट में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। राज्य की हवाई कनेक्टिविटी बेहतर हुई है। जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर पहले 250 लोग आते थे। अब 1600 लोग आ पाएंगे। ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेलवे लाइन, टनकपुर बागेश्वर रेलवे लाइन, रुड़की देवबंद लाइन, डोईवाला ऋषिकेश रेलवे लाइन पर भी प्रयास तेजी के साथ आगे बढ़ रहे हैं। दून टिहरी टनल की डीपीआर पर काम हो रहा है।

उत्तराखंड गौरव सम्मान मिलेगा
सीएम ने कहा कि इस बार राज्य स्थापना दिवस पर उत्तराखंड गौरव सम्मान दिया जाएगा। जिन लोगों ने राज्य के विकास और राज्य का नाम रोशन किया है। उन्हें ये पुरस्कार दिया जाएगा। पहली बार ये प्रयास किया गया है। ग्राम स्तर तक इस बार लोगों को राज्य स्थापना दिवस से जोड़ा जाएगा।

आपदा में किया बेहतर काम
सीएम ने कहा कि आपदा में बेहतर काम किया गया है। राहत एवं बचाव कार्य तेजी से किए गए। पुनर्वास से जुड़े कार्य किए जा रहे हैं। सरकार का फोकस राज्य का आपदा सिस्टम मजबूत बनाने पर है।

चार महीने में लिए 400 फैसले
सीएम ने कहा कि राज्य के विकास को लेकर सरकार ने चार महीने के कार्यकाल में 400 फैसले लिए हैं। विकास की दिशा में ठोस प्रयास किए गए। भावी विकास की योजनाएं तैयार की गई हैं।


हरीश बोले सत्ता में आने पर ढाई साल में गैरसैंण शिफ्ट कर देंगे राजधानी
इससे पहले, कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष पूर्व सीएम हरीश रावत ने कहा कि सत्ता में आने पर कांग्रेस ढाई साल में राजधानी को गैरसैंण शिफ्ट कर देगी। कांग्रेस ने आगामी 29 और 30 नवंबर को गैरसैंण में किए जा रहे विधानसभा के दो दिवसीय सत्र को उत्तराखंड के साथ छलावा बताया। सत्र के पहले दिन 29 नवंबर को कांग्रेस गैरसैण में रैली निकालेगी।

गोदियाल बोले गैरसैंण के नाम पर लगातार मजाक कर रही है भाजपा
सेामवार को राजीव भवन में प्रेस कांफ्रेस में रावत और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने गैरसैंण पर भाजपा की नीति-रीति को कठघरे में किया। कहा कि गैरसैंण के नाम पर भाजपा प्रदेश के साथ लगातार मजाक कर रही है। ग्रीष्मकालीन राजधानी होने के बावजूद वहां शीतकाल में सत्र करना तो यही साबित करता है। रावत ने कहा कि गैरसैंण पर कांग्रेस का स्टैंड बिलकुल साफ है। सत्ता में आने पर ढाई साल बाद राजधानी देहरादून से पूरी तरह से गैरसैंण शिफ्ट कर दिया जाएगा। इस ढाई साल की अवधि में गैरसैंण में बुनियादी संसाधनों का सर्वाेच्च प्राथमिकता के साथ विकसित किया जाएगा। रावत ने भाजपा सरकार से सवाल करते हुए पूछा कि मार्च 2020 में ग्रीष्मकालीन राजधानी बनने के बाद सीएम, मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, अपर सचिव ने कितने दिन गैरसैँण में रह कर काम किया?