India Times Group
काम की खबर:- अब आप अपने स्मार्ट फोन से भी कर सकते हैं चारधाम यात्रा का पंजीकरण, एप करें डाउनलोड, टोल फ्री नंबर पर भी मिलेगी मदद
 

देहरादून। चारधाम यात्रा के लिए रवाना होने से पहले आईएसबीटी परिसर में तीर्थयात्रियों को पर्यटन विभाग के पंजीकरण काउंटर पर अपना पंजीकरण कराना अनिवार्य है, जिसके चलते पंजीकरण काउंटर पर श्रद्धालुओं की लंबी लाइनेें रहती हैं। इसमें उनका काफी समय लग रहा है। इससे बचने के लिए तीर्थयात्री अपने स्मार्ट फोन से यात्रा के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। पर्यटन विभाग की जानकारी के अनुसार तीर्थयात्री अपने मोबाइल में ‘टूरिस्ट केयर उत्तराखंड’ एप डाउनलोड कर उससे अपना पंजीकरण कर सकते हैं। यदि इसमें यात्रियों को पंजीकरण करने में कोई परेशानी आ रही हो तो वह रजिस्ट्रेशन एंड टूरिस्ट केयर वेबसाइट पर जाकर भी पंजीकरण कर सकते हैं। तीर्थयात्री टोल फ्री नंबर 1364 पर संपर्क कर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

आज से चारधाम यात्रा का आगाज हो गया है। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के बाद 6 मई को केदारनाथ और 8 मई को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने जा रहे हैं। चारधाम में तीर्थयात्रियों की इस बार रिकॉर्ड तोड़ भीड़ उमड़ने की संभावना हैं। चारधाम यात्रियों की संख्या इस बार बीते छह साल का रिकॉर्ड तोड़ सकती है।