India Times Group
मौसमपूर्वानुमान : 3 से 5 मई के बीच प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट
 

देहरादून। उत्तराखंड में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदलने वाला है। दो दिन बाद लोगों को तपिश से राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग ने 3 मई को उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, 4 और 5 मई को मध्यम बारिश के साथ आंधी तूफान की चेतावनी भी जारी की है। बता दें कि मार्च महीने के बाद अप्रैल में भी उत्तराखंड में लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिली थी तो वहीं मौसम विभाग के पूर्वानुमान से लोगों को तपिश से राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम विक्षोभ के सक्रिय होने से हवा में बढ़ते दबाव के चलते 3 मई को पूरे प्रदेश में आंधी झकड़ के साथ भारी बारिश हो सकती है।
देहरादून मौसम विभाग केंद्र के निदेशक व वरिष्ठ वैज्ञानिक विक्रम सिंह ने बताया कि जहां आज से 2 मई तक प्रदेश के भीतरी जिलों में बारिश देखने को मिलेगी तो वहीं पश्चिम विक्षोभ के सक्रिय होने के बाद 3 मई को उत्तराखंड के सभी जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ आंधी और ओलावृष्टि भी होने में आसार हैं।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के देहरादून, नैनीताल, बागेश्वर और उत्तरकाशी जिले में 3 मई को सबसे ज्यादा बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही 4 और 5 मई को भी प्रदेश के सभी जिलों में मध्यम बारिश के साथ आंधी तूफान देखने को मिलेगा। उनके मुताबिक, 3 मई से 5 मई तक होने वाली बारिश वनाग्नि पर रोक लगाने में सहायक साबित होगी। वहीं, बारिश से तापमान में गिरावट आने से भी लोगों को तपिश से राहत मिलेगी। इनदिनों उत्तराखंड में शनिवार तक तापमान में 3 से 6 डिग्री तक की बढ़ोत्तरी देखने को मिली थी। जबकि, 29 अप्रैल तक प्रदेश में मात्र 5.9 mm बारिश मापी गई थी। जो कि तुलानात्मक -82 प्रतिशत थी, लेकिन 3 मई से मौसम में होने वाले बदलाव से राहत मिलेगी।