India Times Group

देश के हर राज्य लागू होगा यूनिफॉर्म सिविल कोड, हिंदूस्तान टाइम्स लाइव समिट में सीएम धामी का बड़ा दावा

 

देहरादून। देश के हर राज्य में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू हो जाएगा। धामी ने यह दावा हिंदूस्तान टाइम्स लाइव समिट में साक्षात्कार के दौरान किया। सवाल पूछे जाने पर कि, बीजेपी हर चुनावों से पहले UCC का मुद्दा क्यों उठाती है? इसके जवाब में धामी ने ध्रुवीकरण के आरोपों को खारिज करते हुए कहा, भारतीय जनता पार्टी के लिए विकास और राष्ट्रीय सुरक्षा सबसे बडे़ मुद्दे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि देश में सबके लिए एक समान कानून होना चाहिए।

धामी ने उत्तराखंड में UCC के बारे में बताया कि सेवानिवृ्त्त न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गाय है। उन्होंने कहा,पांच सदस्यों वाली कमेटी पिछले कई दिनों से लगातार काम कर रही है। ड्राफ्ट बन जाने पर राज्य में इसे लागू किया जाएगा। धामी ने कहा कि उन्होंने चुनावों से पहले राज्य की जनता से UCC लागू करने का वादा किया था जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि मैं देश के सभी राज्यों से UCC को लागू करने की अपेक्षा करता हूं। धामी ने अनुच्छेद-44 का हवाला देते हुए कहा कि," हमारा संविधान भी यूनिफॉर्म सिविल कोड की बात करता है और समय-समय पर उच्चतम न्यायालय भी ऐसा करने को कहता है" धामी ने कहा कि एक-एक कर देश के सभी राज्यों में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा," गुजरात में लागू कर दिया गया है, हिमाचल में भी लागू करने की ओर कदम बढ़ा दिया गया है।