India Times Group

केदारनाथ में हुई साल की पहली बर्फबारी, तो निचले हिस्सों में बूंदाबांदी होने से कड़ाके की ठंड की चपेट में आया समूचा प्रदेश

 

देहरादून। उत्तराखंड में मौसम ने करवट बदल ली है। केदारनाथ में हुई साल की पहली बर्फबारी के साथ साथ निचले हिस्सों में बूंदाबांदी का क्रम शुरू हो गया है। जिससे समूचा प्रदेश कड़ाके की ठंड की चपेट में है। ज्यादातर क्षेत्रों में तापमान में चार से आठ डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, आज भी प्रदेश में बादल छाये रह सकते हैं। पर्वतीय क्षेत्रों में वर्षा-बर्फबारी हो सकती है। मैदानों में सर्द हवाएं चलने से कंपकंपी बढ़ने की आशंका है। जनवरी के प्रथम सप्ताह में शुष्क रहने के बाद अब मौसम का मिजाज बदल गया है।

प्रदेशभर में बुधवार को दिनभर धूप के दर्शन नहीं हुए। ज्यादातर क्षेत्रों में बादलों के बीच सर्द हवाओं ने दुश्वारियां बढ़ा दीं। खासकर पर्वतीय क्षेत्रों में वर्षा-बर्फबारी से पारे ने गोता लगाया और कड़ाके की ठंड महसूस की जा रही है। चारधाम समेत अन्य ऊंची चोटियों पर मध्यम हिमपात के एक से दो दौर हुए। निचले हिस्सों में हल्की वर्षा भी दर्ज की गईकेदारनाथ समेत ऊंची चोटियों पर बर्फवारी होने से निचले इलाकों में शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है।

वहीं जनपद के अन्य क्षेत्रों में बारिश की संभावना बनी हुई है। अधिक ठंड पड़ने से केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यो की रफ्तार सुस्त हो गई है। बुधवार को सुबह से ही मौसम में आए बदलाव के चलते पूरे जनपद में शीतलहर का प्रकोप बना रहा। केदारनाथ में दोपहर बाद हल्की बर्फवारी शुरू हुई। जिससे तापमान माइनस 10 से नीचे आ गया है।