India Times Group
उत्‍तराखंड की जनता के मन से दूर होगा खाकी का डर, जानिए ऐसा क्या करने जा रही है उत्तराखंड पुलिस
 

देहरादून। उत्तराखंड पुलिस सेवा और सुरक्षा देने में तो कुछ हद तक पुलिस कामयाब रही है, लेकिन मित्रता के मामले में काफी पीछे है। इसका कारण जनता के मन में पुलिस का भय होना है। मित्रता, सेवा, सुरक्षा स्लोगन के मानकों पर पुलिस को पूरी तरह से खरा उतारने की तैयारी चल रही है।

जनता के मन से पुलिस का अनुचित डर दूर करने की कवायद की जा रही है। जिसको लेकर प्रदेश के सभी 160 थानों की दीवारों पर अंदर के कामकाज और जनता से व्यवहार को पेंटिंग के माध्यम से दर्शाया जाएगा। साथ ही जनता के अधिकारों के बारे में भी बताया जाएगा। फिल्मों, नाटक और कई घटनाओं को देखकर जनता के दिल में पुलिस के प्रति नकारात्मक छवि बनी हुई है। इसलिए आमजन थाना के अंदर जाने से पहले कई बार सोचता है। पुलिस विभाग की ओर से आनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम (सीसीटीएनएस) शुरू किया गया है, लेकिन पुलिस के पचड़े में पडऩे से वह आनलाइन शिकायत भी दर्ज नहीं कराते।

केवल खुराना, आइजी, पुलिस आधुनिकीकरण, उत्तराखंड ने कहा फिल्मों को देखकर जनता के मन में पुलिस के प्रति नकारात्मक छवि बनी है, जिससे लोग थाने में शिकायत करने से डरते हैं। आमजन के मन से डर दूर करने के लिए विभाग की ओर से नया प्रयास किया जा रहा है। थाने की दीवारों पर पेंटिंग बनाकर आमजन को दिखाया जाएगा कि पुलिस कैसे काम करती है। कई जगह से डिजाइन मांगे गए हैं, सबसे खूबसूरत पेंटिंग का चयन करके आर्डर दिया जाएगा।

जनता के इसी डर को दूर करने के लिए पुलिस विभाग की ओर से थाने की दीवारों पर खूबसूरत पेंटिंग बनाई जाएगी। जिसमें दिखाया जाएगा कि पुलिस थाने के अंदर कैसे काम करती है। पेंटिंग में महिला हेल्प डेस्क के बारे में भी पूरी जानकारी दी जाएगी, ताकि महिलाएं बेझिझक अपनी शिकायत दर्ज करवा सके। प्रदेश में सभी थाने अपग्रेड हो चुके हैं, जिनकी दीवारें भी काफी बड़ी हैं। थाने के बाहर से बड़ी संख्या में लोग गुजरते हैं, जो लोग बार-बार थाना के बाहर से गुजरेंगे और पेंटिंग को देखेंगे तो उनके मन में भीतर के कामकाज और व्यवहार की तस्वीर साफ हो जाएगी।

स्कूली बच्चे करेंगे पेंटिंग, अन्य राज्यों से मांगे डिजाइन
पुलिस विभाग की ओर से अन्य राज्यों से डिजाइन मांगे गए हैं। नोएडा और मुंबई से कुछ डिजाइन आए भी हैं। जिस राज्य की सबसे अच्छी डिजाइन होगी, उसे चयनित किया जाएगा, जिस पर एक महीने में काम शुरू किया जाएगा। उत्तराखंड पहला राज्य होगा जहां थाने की दीवारों पर इस तरह की पेंटिंग की जाएगी। थाने की दीवारों पर पेंटिंग करने के बाद दूसरी कड़ी में पुलिस चौकियों की दीवारों पर पेंटिंग बनवाई जाएगी। इसके लिए पुलिस चौकी के आसपास पड़ते स्कूलों के छात्रों का चयन किया जाएगा, जो छात्र अच्छी पेंटिंग बना सकते हैं उनका चयन किया जाएगा और पेंटिंग बनवाई जाएगी। इससे छात्र भी पुलिस के बारे में जान सकेंगे।